RBI की विशेषज्ञ समिति का गठन

Samachar Jagat | Tuesday, 28 Feb 2017 03:00:54 PM
RBI expert committee Build

मुंबई। रिजर्व बैंक ने मौजूदा और आगे की प्रौद्योगिकियों में साइबर सुरक्षा के खतरों की समीक्षा के लिए विभिन्न विधाओं के जानकारों की एक स्थाई समिति का गठन किया है। केंद्रीय बैंक ने कहा कि यह 11 सदस्यीय समिति विभिन्न सुरक्षा मानकों, प्रोटोकॉल, इंटरफेस पर अंशधारकों से विचार विमर्श करेगी। समिति साइबर सुरक्षा को मजबूत करने और उसमें लचीलापन लाने के लिए उचित नीतिगत सुझाव भी देगी। 

रिजर्व बैंक की कार्यकारी निदेशक मीना हेमचंद्र की अगुवाई वाली समिति आगे चलकर और अधिक विशेषज्ञों की सेवाएं ले सकती हैं और यह विशेष प्रकार के मुद्दों को देखने के लिए उपसमितियों की व्यवस्था के जरिये काम कर सकती है। 

साइबर सुरक्षा ओर सूचना प्रौद्योगिकी परीक्षण पर विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों के आधार पर रिजर्व बैंक ने पिछले साल जून में बैंकों को दिशानिर्देश जारी कर साइबर सुरक्षा तैयारियां करने को कहा था। 

रिजर्व बैंक ने कहा कि बैंकों ने अपनी सुरक्षा को मजबूत करने के लिए कई कदम उठाए हैं, लेकिन साइबर हमलों में विविधता को देखते हुए मौजूदा साइबर सुरक्षा पृष्ठभूमि की समीक्षा करने की जरूरत है। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.