मन की बात में बोले मोदी- किसान बधाई के पात्र हैं

Samachar Jagat | Sunday, 26 Feb 2017 12:53:13 PM
PM modi maan ki baat farmer congratulations

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि इस वर्ष देश में दाल समेत खाद्यान्न का रिकार्ड उत्पादन हुआ है और इसके लिए किसान बधाई के पात्र हैं मोदी ने आकाशवाणी से आज प्रसारित ‘मन की बात’ में कहा कि किसानों की कड़ी मेहनत से इस वर्ष देश में दो हजार सात सौ लाख टन से भी ज्यादा खाद्यान्न का उत्पादन हुआ है जो आखिरी रिकार्ड से आठ प्रतिशत ज्यादा है। 

इसके साथ ही करीब दो सौ नब्बे लाख हेक्टेयर भूमि पर भिन्न -भिन्न दालों का भी उत्पादन हुआ । प्रधानमंत्री ने कहा ,‘यह अपने आप में अभूतपूर्व सिद्धि है और इसके लिए मैं किसानों को धन्यवाद देता हूं। मोदी ने कहा कि किसानों ने दालों का रिकार्ड उत्पादन करके गरीबों की सबसे बड़ी सेवा की है क्योंकि दाल में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है और इसकी जरूरत गरीबों को सबसे अधिक है।

प्रधानमंत्री ने कहा ,देश की अर्थव्यवस्था में कृषि का बहुत बड़ा योगदान है। गांव की आर्थिक ता$कत, देश की आर्थिक गति को ताक़त देती है। मैं खुशी से बताना चाहता हूं कि हमारे किसान भाइयों-बहनों ने कड़ी मेहनत करके अन्न के भंडार भर दिए हैं। खेतों में इस बार फसल ऐसी लहराई है, हर रोका लगने लगा जैसे पोंगल और बैसाखी आज ही मनाई है।

मोदी ने बताया कि उन्होंने किसानों से कहा था कि वे परंपरागत फसलों के साथ-साथ देश के गरीब को ध्यान में रखते हुए अलग-अलग दालों की भी खेती करें, क्योंकि दाल से ही सबसे ज्यादा प्रोटीन गरीब को प्राप्त होता है। मोदी ने कहा, मेरी एक प्रार्थना को देश के किसानों ने जिस प्रकार से सिर-आंखो पर बिठा कर मेहनत की और दालों का रिकार्ड उत्पादन किया, इसके लिए मेरे किसान भाई-बहन विशेष धन्यवाद के अधिकारी हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.