...10 रुपए के सिक्के लेने से कतरा रहे है लोग, आखिर क्यों?

Samachar Jagat | Tuesday, 08 Nov 2016 08:39:06 AM
People are reluctant to ten rupee coin

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कुछ साल पहले 10 रुपए के सिक्के बाजार में उतारे। बाजार में 10 रुपए के सभी सिक्के चलन में हैं। आरबीआई ने किसी भी सिक्के को प्रतिबंधित नहीं किया है। इसलिए सभी व्यवसायी और ग्राहक इन सिक्कों का पहले की तरह लेनदेन करते रहें। लेकिन बाजार में 10 रुपए के नकली सिक्के भी चल रहे है। 

दिल्ली : 15 वर्ष से ज्यादा पुराने डीजल वाहन सडक़ से हटने शुरू हुए

बता दें कि वाट्सएप पर आए एक संदेश के बाद शहर में 10 रुपए के सिक्कों को लेकर असली-नकली का विवाद शुरू हो गया है। इसके बाद सभी लोग अपने पास के 10 रुपए के सिक्कों से छुटकारा पाने की कोशिश में जुट गए हैं। इस वजह से लगभग हर दिन ग्राहकों और दुकानदारों के बीच झगडे हो रहे हैं। 

सिक्के की बजाय मांग रहे हैं नोट
मंडी में लोगों ने बताया कि जब से सोशल मीडिया में नकली सिक्कों की खेप बाजार में मौजूद होने की खबरें आ रही हैं तब से दुकानदारों ने सिक्के की बजाय 10 रुपए के नोट मांगने शुरू कर दिए हैं। कई दुकानदारों ने भी बताया कि जब से ऐसी खबरें चल रही हैं तब से लोग नोट लेने को ही तरजीह दे रहे हैं और सिक्के लेने से मना कर रहे हैं।

थेरेसा-मोदी की मुलाकात के बाद माल्या के जल्द प्रत्यर्पण की उम्मीद बंधी
 
कैसे करें असली सिक्के की पहचान 
बाजार में असली-नकली सिक्के की पहचान कैसे करें, इसको लेकर जब बैंक अधिकारियों से पूछा तो उन्होंने बताया कि नकली सिक्कों की पहचान करना बहुत आसान है। असली सिक्के में एक ओर 10 के अंक के ऊपर रुपए का साइन है, जबकि नकली सिक्के में केवल 10 का अंक है। असली सिक्के में जिस ओर 10 का अंक है, उस ओर ऊपर 10 पट्टी बनी हैं, जबकि नकली में 15 पट्टी हैं। असली सिक्के में भारत और इंडिया अलग-अलग लिखा है। नकली में दोनों एक साथ लिखे हैं।

 

Read More:

ये है दुनिया के वो पांच शहर, जहां खुलेआम सेक्स करना है 'लीगल'

नमक के पानी से स्नान कर, पाएं इन सभी रोंगो से मुक्ति

क्या आपको भी गाॅसिप करने में आता है मज़ा, तो जाने यह बातें-



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.