paytm फाउंडर ने अपना 1 फीसदी शेयर बेचकर जुटाए 325 करोड़ रुपये

Samachar Jagat | Friday, 09 Dec 2016 04:11:09 PM
paytm founder raised Rs 325 crore by selling its 1 per cent

नई दिल्ली। डिजिटल पेमेंट्स और कॉमर्स प्लैटफॉर्म पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने वन97 कम्यूनिकेशंज के अपने 1 फीसदी शेयर को बेच दिया। इस बिक्री से शर्मा को 325 करोड़ रुपये मिले। इस पैसे को ग्रुप के प्रस्तावित पेमेंट्स बैंक में लगाया जाएगा। शर्मा ने पेटीएम को संचालित करने वाली कंपनी वन97 कम्यूनिकेशंज के ही एक अन्य शेयरहोल्ड को ही अपना शेयर बेचा है। हालांकि, शर्मा का शेयर खरीदने वाले का नाम उजागर नहीं किया गया है।

एक निजी अखबार में छपी खबर के अनुसार शर्मा ने बताया, 'हमने बीते हफ्ते ही लेनदेन पूरा कर लिया।' रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज में फाइल डॉक्यूमेंट्स के अनुसार, मार्च 2016 तक वन97 कम्युनिकेशंज में शर्मा की हिस्सेदारी 21.33 फीसदी थी जो कि घटकर 20.33 फीसदी रह गई। रिजर्व बैंक ने शर्मा को पेमेंट्स बैंक खोलने की सैद्धांतिक अनुमति दे दी है, लेकिन अंतिम मंजूरी का अब भी इंतजार है। आरबीआई की नियमों के तहत, शर्मा को पेमेंट्स बैंक में 51 फीसदी स्टेक अपने पास रखना होगा जिसके लिए उन्होंने नई कंपनी- पेटीएम पेमेंट्स बैंक की स्थापना की है।

वहीं इससे पहले 5 दिसंबर को खबर आई थी कि पेटीएम अपना वॉलेट बिजनेस अपने पेमेंट्स बैंक में ट्रांसफर करेगा जो आरबीआई के नियमों को पूरा करने के लिए जरूरी है। यह ट्रांसफर पेमेंट्स बैंक का लाइसेंस मिलते ही पूरा हो जाएगा। ई-कॉमर्स की दिग्गज चीनी कंपनी अलीबाबा और इसकी पेमेंट्स कंपनी का वन97 कम्युनिकेशंस में 40.94 फीसदी शेयर है।

शर्मा ने यह भी बताया कि उनके प्रस्तावित पेमेंट्स बैंक में अलीबाबा का प्रत्यक्ष मालिकाना हक नहीं होगा। कंपनी बैंक के लिए स्वतंत्र बोर्ड बनाने की योजना बना रही है। टेलिकॉम सेक्टर की बड़ी कंपनी भारती एयरटेल राजस्थान में अपना पेमेंट्स बैंक शुरू कर चुकी है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.