ग्रेटर नोएडा में फूड पार्क बनाएगी पतंजलि 2,000 करोड़ के निवेश को मंजूरी

Samachar Jagat | Monday, 07 Nov 2016 04:04:18 PM
Patanjali Food Park in Greater Noida will approve an investment of Rs 2,000 crore

नई दिल्ली। योग गुरु बाबा रामदेव का पतंजलि आयुर्वेद राज्य में जल्द ही 2000 करोड़ का निवेश करेगी और इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने मंजूरी भी दे दी है। इस निवेश के अंतर्गत यमुना एक्सप्रेसवे पर 450 एकड़ में फूड पार्क की स्थापना भी शामिल है। एक सूत्र के मुताबिक इसी सप्ताह उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने राज्य में पतंजलि आयुर्वेद के 2,000 करोड़ रुपए की परियोजना को मंजूरी दी है।

पतंजलि की इस निवेश योजना में ग्रेटर नोएडा में 1,500 करोड़ रुपए के निवेश से कृषि प्रसंस्करण संयंत्र की स्थापना का प्रस्ताव भी शामिल है। सूत्र ने बताया कि करीब 450 एकड़ जमीन की पहचान की गई है। यह जमीन ग्रेटर नोएडा संयंत्र को आवंटित की जाएगी। पंतजलि आयुर्वेद इस जमीन की खरीदेगा।

 राज्य मंत्रिमंडल की मंजूरी ऐसे समय मिली है जबकि चर्चा थी कि पंतजलि आयुर्वेद अगले साल मार्च में विधानसभा चुनाव के बाद निवेश की घोषणा करेगा। बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने इस निवेश प्रस्ताव को पास करने में इसलिए तेजी दिखाई ताकि निवेशकों को प्रोत्साहित करने के साथ साथ रोजगार के अवसरों का सृजन भी किया जा सके।

इससे पहले कंपनी के अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की कि जमीन की पहचान का काम अग्रिम चरण में है और यह इकाई यमुना एक्सप्रेसवे के पास लगाई जा सकती है। ग्रेटर नोएडा संयंत्र अंतरराष्ट्रीय फूड पार्क होगा जो विदेशी तथा घरेलू बाजार की जरूरतों को पूरा करेगा। जमीन के आवंटन के बाद यह इकाई 12 से 18 महीने में परिचालन में आ जाएगी। 

ग्रेटर नोएडा फूड पार्क में लगभग सभी प्रमुख उत्पादों का विनिर्माण होगा। एनसीआर क्षेत्र में होने की वजह से यह हब के रूप में काम करेगा। पूर्ण क्षमता पर इस संयंत्र में सालाना 25,000 करोड़ रुपए के उत्पादों का उत्पादन होगा। इससे करीब 10,000 प्रत्यक्ष नौकरियों का सृजन होने की संभावना है जिससे 50,000 परिवारों को लाभ हो सकता है। 

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.