अब चूककर्ताओं के आभूषणों की नीलामी करेगा : सेबी

Samachar Jagat | Tuesday, 21 Mar 2017 04:32:01 AM
Now the auctioneer's jewelery will be auctioned: SEBI

नई दिल्ली। बाजार नियामक सेबी ऋण नहीं लौटाने वालों की जमीन और इमारत की नीलामी के बाद अब हजारों करोड़ रुपये की राशि की बरामदगी के लिये महाराष्ट्र के एक समूह के आभूषण की नीलामी कराएगा। समूह ने अवैध निवेश योजनाओं के जरिए लोगों से धन जुटाया था। 

राशि वसूलने की प्रक्रिया के तहत भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड सेबी साई प्रसाद समूह के सोने के 48 आभूषणों 3.21 किलो की नीलामी करेगा। सेबी ने ये आभूषण कुर्क करवा लिए थे। इसके अलावा 50 कैरेट वजन का एक हीरा और 254 ग्राम सोने की भी नीलामी की जाएगी। सोने के आभूषणों का आरक्षित मूल्य 68.85 लाख रुपये जबकि कुल मिला कर इन आभूषण व जवाहरात का आरक्षित मूल्य 82.2 लाख रुपये रखा गया है। नीलामी 11 अप्रैल को होगी।

इससे पहले, लोगों से अवैध तरीके से जुटाये गये हजारों करोड़ रपये की राशि की वसूली के लिये साई प्रसाद समूह की कंपनियों तथा उसके कुछ निदेशकों के खिलाफ रिकवरी आदेश जारी किया गया था। नीलामी नोटि में सेबी ने कहा कि संभावित बोलीदाता 30 मार्च को आभूषणों को देख सकते हैं और उसकी शुद्धता तथा गुणवत्ता को लेकर संतुष्ट हो सकते हैं। सेबी स्वर्ण आभूषणों की गुणवत्ता और वजन की जांच के लिये स्वर्ण परीक्षण मशीन और कैरेट मीटर मशीन की व्यवस्था करेगा। 

बिक्री एमपीआईडी अदालत के आदेश पर निर्भर करेगी। अदालत महाराष्ट्र जमाकर्ता हित संरक्षण वित्तीय प्रतिष्ठान कानून के तहत साई प्रसाद समूह से जुड़े मामले की सुनवाई कर रही है। पिछले एक-दो साल में सेबी ने निवेशकों का पैसा समेत बकाये की वसूली के लिये कई इकाइयों की जमीन और इमारतों की नीलामी की है। साथ ही उसने बैंक एवं डिमैट खाता भी जब्त किया है। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.