नोटबंदी की रात बिका 15 टन सोना!

Samachar Jagat | Thursday, 08 Dec 2016 10:54:41 AM
Notbandi night sold 15 tons of gold

मुंबई। मोदी सरकार द्वारा पांच सौ और एक हजार रुपये के नोट बंद किए जाने की घोषणा के बाद 8 और 9 नवंबर की दरम्यानी रात को जूलर्स ने लगभग 5,000 करोड़ रुपये के 15 टन सोने के गहने और गोल्ड बार बेचे थे। यह जानकारी इंडिया बुलियन ऐंड जूलर्स असोसिएशन (आईबीजेए) के नैशनल सेक्रटरी सुरेंद्र मेहता ने दी है। आईबीजेए में देशभर के 2,500 जूलर्स रजिस्टर्ड हैं।

इंडियन ऑयल संघ देश में सबसे बड़ी तेल रिफाइनरी लगाने के लिए हुआ करार

मेहता ने ईटी को जानकारी में बताया कि, 'हमारे हिसाब से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नोटबंदी के ऐलान के बाद 8 नवंबर को 8 बजे से अगले दिन सुबह 2-3 बजे तक कुल 5,000 करोड़ रुपये का यानी 15 टन सोना बेचा गया था।' उन्होंने कहा कि इसमें लगभग आधी बिक्री दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पंजाब में हुई थी। उन्होंने कहा कि देशभर के छह लाख जूलर्स में सिर्फ 1,000 ने 8 नवंबर की रात पुरानी करेंसी में सोना बेचा था। मेहता ने कहा कि आईबीजेए ने सरकार से गैरकानूनी काम करने वाले जूलर्स के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का अनुरोध किया है क्योंकि उसे लगता है कि इससे पूरी इंडस्ट्री का नाम बदनाम हुआ है।

देश में हर साल 800 टन सोने की खपत
15 टन का आंकड़ा बहुत बड़ा है क्योंकि यह एक सामान्य वर्ष में सोने की मासिक बिक्री के पांचवें हिस्से से भी ज्यादा है। देश में हर साल 800 टन सोने की खपत होती है, लेकिन इस साल यह आंकड़ा इंडस्ट्री के खिलाफ सरकार की सख्ती और नोटबंदी के चलते बहुत कम यानी 500 टन पर सिमट सकता है।

बाजार की अच्छी शुरुआत, निफ्टी 8200 के पार, सेंसेक्स में 300 अंक की तेज़ी

आधी रात तक खुली रही दुकान और शोरूम
जूलर्स ने 8 नवंबर की आधी रात के बाद भी अपनी दुकानें और शोरूम खोले रखे थे, जिसकी वजह से वे टैक्स अधिकारियों की नजर में आ गए। भोपाल की सेंट्रल एक्साइज इंटेलिजेंस यूनिट ने उसके तुरंत बाद 650 जूलर्स को टैक्स नोटिस भेजे थे। नोटिस में जूलर्स से पूछा गया कि उनके पास 7 से 11 नवंबर के बीच कितना सोना था और उसकी कीमत क्या थी? देशभर में खास जूलर्स के खिलाफ टैक्स विभाग का छापा पड़ा था और उनके यहां हुई वैध बिक्री का पता लगाने के लिए एक्साइज अथॉरिटीज ने उनकी सीसीटीवी फुटेज खंगाले।

Read More:

कंप्यूटर पर काम करते हुए आंखों पर पड़ता है जोर

इन देशो की करेगें सैर तो नहीं पड़ेगी पासपोर्ट की जरुरत

चेतावनी!! हर्ष फायरिंग और शराब पीने वाले शादी में न पधारें...शादी के निमंत्रण कार्ड में अनूठा संदेश



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.