नोटबंदी से हुआ 2000 के कालेधन का खुलासा

Samachar Jagat | Wednesday, 07 Dec 2016 02:58:35 PM
Notbandi disclosure of 2000 black money

नई दिल्ली। मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही नोटबंदी की मुहिम से काले धन का खुलासा करने में काफी हद तक मदद मिली है। नोटबंदी के बाद से आयकरदाताओं ने अब तक करीब 2000 करोड़ रूपए के बेहिसाब धन का खुलासा किया है। जबकि आयकर विभाग ने अब तक 130 करोड़ रूपए की नकदी और आभूषण जब्त किए हैं।

आयकर विभाग ने मंगलवार को बताया कि करीब 30 मामले प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और सीबीआई को जांच के लिए सौंपे गए हैं। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने बयान में कहा है कि विभाग ने 8 नवंबर के बाद करीब 400 मामलों के जांच में तेजी की है। विभाग, ईडी और सीबीआई द्वारा गड़बडिय़ों का पता लगाने का प्रयास कर रहा है।

सीबीडीटी ने कहा, आयकर कानून से आगे गंभीर अनियमितताएं सामने आने के बाद ऐसे मामलों को प्रवर्तन निदेशालय और सीबीआई के पास भेजने का फैसला किया गया है। 30 से अधिक मामले ईडी के पास पहले ही भेजे जा चुके हैं और इन्हें सीबीआई को भी भेजा जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत 8 नवंबर को कालेधन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए 500 और 1,000 के नोट को बंद करने की घोषणा की थी। एक अनुमान के मुताबिक करीब 14 लाख करोड़ रूपए के बड़े नोट चलन में थे।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.