एनजीओ को एफसीआरए लाइसेंस नवीकरण के लिए एक और मौका

Samachar Jagat | Tuesday, 22 Nov 2016 01:54:37 PM
NGOs FCRA license renewal

नई दिल्ली। सरकार देश के 11,319 एनजीओ को एफसीआरए लाइसेंस के नवीकरण के लिए एक और अंतिम मौका देना चाहती है। यदि निर्धारित अवधि में आवेदन नहीं किया तो एफसीआरए पंजीकरण हमेशा के लिए रद्द कर दिया जाएगा। इस सम्बन्ध में गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि हम शीघ्र ही इन एनजीओ को अपना एफसीआरए पंजीकरण नवीकृत करने के मौके का लाभ उठाने के लिए कहेंगे। यदि वे ऐसा नहीं करेंगे तो उनका पंजीकरण स्थायी रूप से खत्म हो जाएगा।

गौरतलब है कि सरकार ने गत माह इन 11,319 एनजीओ की मान्यता इसलिए समाप्त कर दी थी क्योंकि वे जून अंत तक अपने पंजीकरण का नवीकरण नहीं करवा पाए थे। मान्यता समाप्त होने से उनके विदेशी चंदा प्राप्त करने पर भी रोक लग गई थी। बता दें कि इनमें रामकृष्ण मिशन आश्रम, माता अमृतानंदमयी मठ और चर्च ऑफ साउथ इंडिया डियोसीस ऑफ मद्रास समेत 1,736 एनजीओ शामिल थे, जो निर्धारित समयसीमा 30 जून तक विदेशी चंदा विनियमन अधिनियम के तहत अपने पंजीकरण का नवीनीकरण कराने में विफल रहे थे।

इसके बावजूद नवीनीकरण रद्द होने से बचाने के लिए एक मौका देते हुए आठ नवंबर तक सभी प्रासंगिक दस्तावेजों के साथ एफसीआरए लाइसेंस नवीकरण के लिए अधूरे आवेदनों को जमा करने के लिए कहा गया था, लेकिन अधिकांश एनजीओ इस मौके का फायदा नहीं उठा पाए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.