आधार प्रमाणीकरण उपकरणों में नई कूट कुंजी जून से

Samachar Jagat | Monday, 20 Mar 2017 03:28:05 PM
New code key in adhar authentication devices from June

नई दिल्ली। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकार (यूआईडीएआई) ने आज कहा कि आधार प्रमाणीकरण का इस्तेमाल करने वाले सभी उपकरणों को एक जून से नए कूटलेखन (इनक्रिप्शन) मानकों का पालन करना होगा।

प्राधिकार के सीईओ अजय भूषण पांडेय ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस कदम का उद्देश्य हार्डवेयर में एक और सुरक्षा उपाय करना है जबकि इस तरह के उपकरण बायोमेट्रिक आधारित डिजिटल भुगतान के केंद्र में आ रहे हैं। 

उन्होंने कहा,‘ हमने हाल ही में नये विशेष विवरण (स्पेसिफिकेशन) हाल ही में जारी किए और विनिर्माताओं और वेंडरों से कहा कि वे नये मानकों के अनुरूप एसटीक्यूसी प्रमाणन अपनाएं। हमने उन्हें सलाह दी है कि एक जून से उपकरण नए स्पेसिफिकेशन पर आधारित हों।

पांडेय ने कहा कि मौजूदा उपकरणों को नये नियमों के अनुसार अद्यतन करना होगा।  यूआईडीएआई देश में आधार के कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार नोडल निकाय है।  उन्होंने कहा कि आधार प्रमाणीकरण के काम के लिए उपकरणों को नये मानकों के अनुरूप बनाना होगा। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.