पटरी पर आ रही है नेपाल की अर्थव्यवस्था: IMF

Samachar Jagat | Tuesday, 28 Mar 2017 12:35:00 PM
Nepal economy is on track IMF

वाशिंगटन। अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष आईएमएफ ने कहा है कि वर्ष 2015 में भूकंप से प्रभावित नेपाल की अर्थव्यवस्था और व्यापार अब पटरी पर आ रहा है। देश में 2015 में आए भूकंप के कारण अर्थव्यवस्था और व्यापार खासे प्रभावित हुए थे। 

आईएमएफ ने नेपाल पर अपनी ताजा सालाना रिपोर्ट में कहा, वर्ष 2016-17 में वृद्धि दर 5.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है। साथ ही मुद्रास्फीति केंद्रीय बैंक के 2017 के मध्य के लक्ष्य 7.5 प्रतिशत से कम रहने की संभावना है।

रिपोर्ट के अनुसार, नेपाल में वर्ष 2015 में आए भूकंप से अर्थव्यवस्था और व्यापार में बाधा उत्पन्न हुई लेकिन अब ये पटरी पर आ रहे हैं। बेहतर मानसून और नरम मौद्रिक नीति से आर्थिक गतिविधियां सामान्य होने में मदद मिली है।

आईएमएफ ने कहा कि मुद्रास्फीति घट रही है जिसका कारण पिछले साल व्यापार बाधा की वजह से तुलनात्मक आधार अधिक होना है। लेकिन इसके बावजूद यह भारत की महंगाई दर से अधिक रहेगी।

रिपोर्ट के अनुसार इसके अलावा हाल में कई क्षेत्रों में सुधार भी किए गए हैं। इसमें बेहतर मानसून, नरम मौद्रिक नीति तथा सरकार के व्यय में बढ़ोतरी से आर्थिक वृद्धि दर 2016-17 में 5.5 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया गया है। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.