प्रधानमंत्री का भारतीय ऊर्जा कंपनियों से बहुराष्ट्रीय कंपनी बनने का आहवान

Samachar Jagat | Monday, 05 Dec 2016 01:45:01 PM
modi called for the Indian energy companies become multinational company

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उर्जा क्षेत्र की भारतीय कंपनियों से बहुराष्ट्रीय कंपनी बनने का आहवान करते हुए कहा कि स्थिर और सस्ती उर्जा आर्थिक विकास की महत्वपूर्ण कुंजी है। इस के साथ उन्होंने पश्चिमी एशिया, मध्य एशिया और दक्षिण एशिया के लिये उर्जा गलियारा बनाये जाने के अपने दृष्टिकोण का भी खुलासा किया। 

मोदी ने आज यहां तेल एवं गैस क्षेत्र के सम्मेलन पेट्रोटेक का उद्घाटन करते हुये कहा कि भारत को घरेलू तेल और गैस उत्पादन बढ़ाने की आवश्यकता है। साथ ही क्षेत्रीय उर्जा संपन्न देशों के साथ भागीदारी भी स्थापित करनी होगी। 

उन्होंने कहा, ‘आर्थिक वृद्धि को बढ़ाने के लिये उर्जा महत्वपूर्ण जरूरत है। आर्थिक विकास का लाभ समाज के निचले तबके तक पहुंचे इसके लिये सतत्, स्थिर और तर्कसंगत मूल्य पर उर्जा की उपलब्धता जरूरी है।’

मोदी ने कहा, ‘उर्जा की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिये हमें उर्जा के उपयुक्त और विश्वसनीय स्रोत की जरूरत है जबकि दूसरी तरफ हमें पर्यावरण का भी ध्यान रखना होगा।’ प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के आर्थिक विकास में हाइड्रोकार्बन अहम भूमिका निभाता रहेगा लेकिन देश को ऐसी उर्जा चाहिये जो कि गरीबों की पहुंच में हो और उसके इस्तेमाल और उर्जा सुरक्षा की भी पूरी व्यवस्था हो।              -एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.