दिल्ली में धुंध के बीच एयर प्यूरीफायर, मास्क की बिक्री ने भरी उड़ान

Samachar Jagat | Tuesday, 08 Nov 2016 02:56:27 PM
Mist in Delhi between Air purifiers masks sales

नई दिल्ली। दिवाली के बाद से राजधानी दिल्ली में फैली धुंध के बाद स्नैपडील, फ्लिपकार्ट तथा आमेजन जैसी ई-कामर्स कंपनियों के प्लेटफार्म पर एयर प्यूरीफायर और मास्क की बिक्री में जोरदार इजाफा देखने को मिला है। बड़ी संख्या में लोगों ने दिवाली से पहले ही इन उत्पादों की खरीद कर ली थी, लेकिन दिवाली के बाद तो इनकी मांग में जोरदार वृद्धि देखनेे को मिली है। 

तीसरी तिमाही में सोने की मांग 28 प्रतिशत घटी

स्नैपडील के मुताबिक कुल मिलाकर प्रदूषण से बचाव वाले उत्पादों की मांग मेंं इस साल पिछले वर्ष की तुलना में तीन गुना इजाफा हुआ है। कंपनी ने कहा कि दिवाली से पहले और दिवाली के बाद एयर प्यूरीफायर तथा मास्क की बिक्र्री में पहले ही सात गुना का इजाफा हो चुका है। दिलचस्प तथ्य यह है कि शहर के इस पोर्टल ने इस श्रेणी के लिए विशेष स्टोर बनाया है। स्नैपडील का अनुमान है कि इस बार एयर प्यूरीफायर के लिए आर्डरों में दस गुना का इजाफा होगा। 

स्नैपडील पर नवंबर के पहले पांच दिन में कार एयर प्यूरीफायर की बिक्री में 140 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। वाहनों के अलावा औद्योगिक प्रदूषण की वजह से दिल्ली की हवा पिछले कुछ सालों में लगातार खराब हो रही है। 

एक अन्य ई-कामर्स कंपनी फ्लिपकार्ट पर भी एयर प्यूरीफायर तथा मास्क की बिक्री में सालाना आधार पर ढाई गुना की बढ़ोतरी हुई है। देश की सबसे बड़ी ई-कामर्स कंपनी ने कहा कि करीब 50 प्रतिशत एयर प्यूरीफायर की मांग दिल्ली से आ रही है। 71 प्रतिशत मांग उत्तर क्षेत्र से है। 

आमेजन पर भी एयर प्यूरीफायर की बिक्री अक्तूबर में इससे पिछले महीने की तुलना में तीन गुना बढ़ी है। इकाइयों के हिसाब से पिछले साल के अक्तूबर महीने की तुलना में इस बार कंपनी की बिक्री में चार गुना का इजाफा हुआ है। 

निवेश आकर्षित करने, बुनियादी ढांचे की कमी पूरा करने के लिए सुधारों को आगे बढ़ाएगी सरकार: जेटली

आमेजन.इन के प्रवक्ता ने कहा कि करीब 50 प्रतिशत मांग दिल्ली, गुडग़ांव और बेंगलुर जैसे शहरों से आ रही है। इसके अलावा अन्य महानगरों से भी ऐसे उत्पादों की मांग आ रही है। प्रवक्ता ने कहा कि सर्दियों की शुरआत हो चुकी है। इस दौरान शहरों में धुंध बढऩेे की संभावना है। ऐसे में अगले तीन माह के दौरान हम एयर प्यूरीफायर की मांग में और बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं। 

प्रदूषण से बचाव वाले मास्क की बिक्री में भी जोरदार इजाफा हुआ है। अमेरिकी ई-कामर्स की भारतीय वेबसाइट पर मास्क की मांग में पिछले साल की तुलना में 13 गुना की बढ़ोतरी हुई है। कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि इस साल एक नवंबर में मास्क की मांग सबसे अधिक आई। उत्तर भारत विशेषरूप से दिल्ली से मास्क की मांग लगातार आ रही है।       -एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.