दिल्ली: वापस नहीं होगी मेट्रो स्मार्ट कार्ड की जमा राशि

Samachar Jagat | Tuesday, 28 Feb 2017 02:33:15 PM
Metro smart card deposit will not refund

नई दिल्ली। एक अप्रैल से आप दिल्ली मेट्रो के स्मार्ट कार्ड को वापस कर उसमें जमा राशि वापस नहीं ले सकेंगे हालांकि इसके एवज में दी गई जमानत राशि यात्री को वापस मिल जाएगी। दिल्ली मेट्रो के प्रवक्ता के अनुसार यह कदम भारतीय रिजर्व बैंक के दिशा-निर्देशों के अनुरूप उठाया गया है।

अभी यात्रियों को अपने स्मार्ट कार्ड देने पर उसमें जमा राशि के साथ-साथ जमानत राशि वापस लेने की सुविधा है लेकिन एक अप्रैल से यह नियम बदल जाएगा और मेट्रो कार्ड में जमा राशि वापस नहीं मिलेगी तथा उसे इस राशि को यात्रा में ही खर्च करना होगा।

एक अप्रैल से यात्री को स्मार्ट कार्ड जमा करने पर केवल जमानत राशि ही मिलेगी।  प्रवक्ता ने कहा है कि यदि कोई यात्री अपने कार्ड को एक अप्रैल के बाद इस्तेमाल नहीं करना चाहता और उसमें जमा राशि वापस लेना चाहता है तो वह 31 मार्च तक ऐसा कर सकता है क्योंकि एक अप्रैल के बाद उसे केवल जमानत राशि ही वापस मिलेगी।

एक अप्रैल से यात्रियों को केवल ऐसे कार्ड ही बेचे जाएंगे जिनमें जमा राशि को वह यात्रा पर ही खर्च कर सकेगा। प्रवक्ता के अनुसार स्मार्ट कार्ड से संबंधित अन्य नियमों में बदलाव नहीं किया गया है। कोई भी यात्री अपने कार्ड को अधिकतम 2000 रूपए की राशि से रिचार्ज करा सकता है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.