‘मेक इन इंडिया’ और ‘मेक इन अमेरिका’ परस्पर विरोधी नहीं : प्रधान

Samachar Jagat | Monday, 06 Mar 2017 09:32:02 AM
Make in India 'and' Make America

बोस्टन। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ‘मेक इन इंडिया’ और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ‘मेक इन अमेरिका’ दृष्टिकोण ‘परस्पर विरोधी’ नहीं है। प्रधान यहां दो दिन की यात्रा पर आए हैं। उन्होंने विश्व स्तरीय तकनीक और नवोन्मेष के माध्यम से भारत द्वारा उर्जा क्षेत्र में एक नई कहानी लिखे जाने पर गौर करते हुए यह टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का ‘मेक इन इंडिया’ और राष्ट्रपति ट्रंप का ‘मेक इन अमेरिका’ आपस में विरोधी नहीं हैं।

प्रधान ने कहा, ‘‘यदि हम अमेरिकी तकनीक और नवोन्मेष का भारतीय बाजार में उपयोग करते हैं तब यह जरूरी नहीं कि सभी उपकरण अमेरिका में निर्मित हों। यदि अमेरिकी तकनीक को व्यावसाय की जरूरत है तो उन्हें भारत आना होगा। हमें अपने बाजार में अच्छे व्यापार आदर्शों और तकनीक की जरूरत है। यह आपस में विरोधी नहीं है।

अपनी यात्रा के दौरान प्रधान ने यहां 2017 एमआईटी उर्जा सम्मेलन एवं हावर्ड विश्वविद्यालय के केनेडी स्कूल ऑफ गवर्नमेंट एवं टफ्ट्स यूनिवर्सिटी के फ्लेचर स्कूल ऑफ लॉ एंड डिप्लोमेसी के छात्रों को भी संबोधित किया।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.