महाराष्ट्र सरकार की रक्षा उत्पादन परिसर स्थापित करने की योजना

Samachar Jagat | Thursday, 09 Mar 2017 02:28:18 PM
Maharashtra government plans for setting up of defense production complex

मुंबई। महाराष्ट्र सरकार की राज्य में विशेष रूप से रक्षा उपकरण उत्पादन के लिए औद्योगिक परिसर स्थापित करने की योजना है। राज्य औद्योगिक विभाग के एक सूत्र ने पीटीआई भाषा से कहा कि सरकार ने इस प्रकार के दो परिसर बनाने के लिए जमीन की पहचान कर ली है। इसमें से एक पुणे के समीप जेजुरी में और दूसरा अहमदनगर जिले में है। 

क्षेत्र में काम करने को इच्छुक कुछ कंपनियों ने विस्फोटकों तथा अन्य रक्षा संबंधित उपकरण के परीक्षण के लिए मानव अधिवास से दूर पहाड़ी और दूरदराज के क्षेत्रों में जमीन की मांग की है। उसने कहा कि यही कारण है कि सरकार ने रक्षा उपकरण उत्पादन के लिए अलग से परिसर स्थापित करने की योजना बनाई है।

महाराष्ट्र की कुछ प्रमुख निजी कंपनियों ने रक्षा उपकरण उत्पादन में कदम रखने में रूचि दिखाई है। राज्य सरकार ने पिछले सप्ताह कहा था कि वह रक्षा क्षेत्र में विनिर्माताओं की मदद के लिए 1,000 करोड़ रूपए का कोष स्थापित करेगी। सरकार ने यह भी कहा है कि उसे राज्य में इस क्षेत्र में 5 अरब डॉलर के निवेश की उम्मीद है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.