नमक की किल्लत की अफवाह, कीमतें आसमान पर

Samachar Jagat | Friday, 11 Nov 2016 11:05:49 PM
Lack of small denomination notes triggers rumour of black marketing

नई दिल्ली। देश में 500 और एक हजार रुपए के पुराने नोट को अमान्य किए जाने के कारण दिक्कतों से जूझ रहे लोगों को आज नमक की किल्लत की अफवाहों की वजह से एक नई मुश्किल का सामना करना पड़ा और एक किलोग्राम नमक खरीदने के लिए 100 रुपए से 400 रुपए तक चुकाने पड़ें।

नमक की किल्लत और उसके दाम बढऩे की अफवाहें इतनी तेजी से फैलीं कि लोग 500 और एक हजार रुपए के नोट बदलवाने के लिए लगी कतारों से निकल कर नमक खरीदने के लिए दुकानों पर उमडऩे लगें। इन अफवाहों के कारण इसकी कीमतें अचानक आसमान छूने लगीं। पुरानी दिल्ली के कुछ इलाकों, जामिया नगर और पश्चिमी दिल्ली के कुछ इलाकों में बड़ी संख्या में लोग नमक खरीदने के लिए किराने की दुकानों पर इक_ा होने लगे। कुछ स्थानों पर 100 रुपए प्रति किलोग्राम और उससे भी अधिक कीमत पर नमक बिका। इसके बावजूद लोगों ने पांच से दस किलोग्राम तक नमक खरीद कर भंडारण कर लिया।

जामिया नगर में कई दुकानों पर इतनी बड़ी संख्या में लोग पहुंचने लगें कि अफरा-तफरी की नौबत आ गई और दुकानदार को दुकानें बंद करनी पड़ी। दिल्ली में कुछ अन्य स्थानों पर दुकानदारों द्वारा नमक छुपाने की रिपोर्ट भी मिली।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत आठ नवंबर को 500 और एक हजार रुपए के नोट को अमान्य करने की घोषणा की थी। इसके बाद ही यह संदेश चला गया था कि अचानक कुछ अन्य बड़े निर्णय भी हो सकते हैं। इसी बीच शुक्रवार शाम यह अफवाह फैल गई कि बाजार में नमक की कमी हो गई है और नमक के भाव बढऩे वाले हैं। कुछ जगहों पर यह अफवाह फैली कि नमक बिकना बंद होने जा रहा है। इन अफवाहों का व्यापक असर दिखाई दिया।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.