जानिए किन कारणों के चलते एटीएम से नहीं निकाल सकते 2000 से ज्यादा रुपए

Samachar Jagat | Saturday, 12 Nov 2016 01:07:33 PM
Know what the trouble can not remove more than 2,000  Rs ATM

नई दिल्ली। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नें 500,1000 रुपए के नोट पर प्रतिबंध लगानें के साथ साथ ही कुछ ऐसी शर्तों को भी लागू कर दिया जो कि ग्राहकों के लिए बड़ी समस्या बनी हुई है। जी हां सरकार द्दारा एटीएम से पैसे लगानें को लेकर शर्त रखी है। जिसके मुताबिक ग्राहक एटीएम से 2000 रुपए से ज्यादा पैसे नहीं निकाल सकता। जानकारी के मुताबिक पैसे निकालनें की समय सीमा को बाद में बढ़ा दिया जाएगा।

पुराने नोटों पर रोक से मुद्रास्फीति पर लगेगा अंकुश : पनगढ़िया

लेकिन अब सवाल ये उठता है कि आखिर किन कारणों के चलते सरकार नें इस शर्त को लागू किया है। तो आइए एक नजर डालते है उन कारणों पर जिन्होनें सरकार को मजबूर किया है एटीएम से कैश निकालनें की लिमिट तय करनें में।

= एटीएम मशीन की डिजाइन इसका एक महत्वपूर्ण कारण है। जो कि इस तरह की समस्या को उत्पन्न कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसा इस समय जो भी एटीएम देशभर में मौजूद है, उन सभी मशीनों में इस्तेमाल होनें वाले कैसेट्स के कारण एक बार में केवल 25,30 लाख रुपए तक ही रुपए  डिपॉजिट कर सकते है। इन कैसेट्स में ही 100,500,1000 रुपए के नोट रखे जाते है। जो कि वर्तमान में नोट रखनें की समस्या को उत्पन्न किए हुए है।

सरकार की कमर तोड़कर रख देगी नए नोटों की कमाई

= वहीं इसका दूसरा कारण ये भी है कि एटीएम मशीन में नोट की संख्या भी तय की गई है। एटीएम में 10000 से ज्यादा नोट नहीं रखे जा सकते। हर एटीएम मशीन में बने कैसेट्स की संख्या केवल चार ही होती है। जिनमें प्रत्येक कैसेट्स में 2500 नोट से ज्याद नहीं रखे जा सकते है।

= इन कैसेट्स में रखे जानें वाले नोट्स केवल एक ही तरह के होने चाहिए। इसके अलावा एटीएम में रखें जानें वाले रुपए की लिमिटेड राशि के कारण सरकार जल्द करेंसी मुहैया नहीं करा सकती है। यही कारण बना हुआ है कि सरकार नें 2000रुपए से ज्यादा कैश निकालनें का विकल्प नहीं दे रही।

अरविंद केजरिवाल को ट्वीट कर पेटीएम के सीईओ नें दिया करारा जवाब

इन रेलवे स्टेशनों पर मंडराता है भूतों का साया

अब सेक्स के लिए नहीं होगी प्रीकॉशन की जरूरत... न सताएगा प्रेगनेंसी का डर  



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.