प्रत्येक प्रखंड में होगा आईटीआई : रूडी

Samachar Jagat | Tuesday, 21 Feb 2017 10:17:42 PM
ITI in each block will be: Rudy

अगरतला। केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने आज कहा कि युवाओं को प्रशिक्षण देने तथा रोजगार अवसर सृजित करने के लिये देश में प्रत्येक प्रखंड में एक आईटीआई तथा हर जिले में कौशल विकास केंद्र स्थापित किये जाएंगे।

केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री रूडी ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुशल भारत के बारे में दृष्टिकोण दिया है और हम युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में कुशल बनाने के लिये प्रयास कर रहे हैं। हमने देश के सभी जिलों में कम-से-कम एक कौशल विकास केंद्र तथा प्रत्येक प्रखंड में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान स्थापित करने का फैसला किया है।’’

उन्होंने कहा कि 15,000 आईटीआई स्थापित होने की प्रक्रिया में हैं और सभी प्रखंडों को चरणबद्ध तरीके से शामिल किया जाएगा। मंत्री ने कहा कि त्रिपुरा को कौशल विकास के लिये 54 करोड़ रुपए दिये गये हैं।

उन्होंने कहा कि जब हमारी अर्थव्यवस्था पूरी तरह नकदी रहित हो जाएगी, देश का सकल घरेलू उत्पाद आगे बढ़ेगा और बेरोजगारी कम होगी।

रूडी और केंद्रीय भारी उद्योग एवं लोक उपक्रम राज्य मंत्री बाबुल सुप्रियो ने राज्य स्तरीय डिजिधन मेला का यहां उद्घाटन किया।

सुप्रियो ने कहा कि देश में प्रत्येक को डिजिटल लेन-देन में कुशल बनाना है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.