खाद्यान्न बर्बादी कम करने के लिए नई प्रौद्योगिकी को प्रोत्साहन देगी सरकार

Samachar Jagat | Monday, 07 Nov 2016 03:01:53 PM
It will promote new technologies to reduce food waste government

नयी दिल्ली। सरकार ने आज कहा कि वह दलहन और अन्य अनाजों को लंबे समय तक रखने में मदद करने वाली नई प्रौद्यागिकी को प्रोत्साहन देगी। फसल कटाई के बाद करीब 1,00,000 करोड़ रपये के अनाज के नुकसान का अनुमान लगाया गया है।

छोटे उद्योगों की योजनाओं को लागू करने पर प्राथमिकता

सरकार ने कहा कि विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत भारी सब्सिडी देकर आधुनिक ‘साइलो’ सहित खाद्य भंडारण के आधारभूत ढांचे को सुदृढ़ करने के भी प्रयास किये जा रहे हैं।

भंडारित उत्पादों के लिए नियंत्रित वातावरण और बेहतर रखरखाव पर वैश्विक सम्मेलन को संबोधित करते हुए खाद्य प्रसंस्करण सचिव अविनाश कुमार श्रीवास्तव ने देश में खाद्य पदार्थो की बर्बादी की समस्या को संबोधित करने के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी का बेहतर इस्तेमाल करने की वकालत की।

GST का लाभ समय के साथ मिलेगा, तत्काल नहीं: रिपोर्ट

उन्होंने कहा, उत्पादन को बढ़ाने के अलावा हमें कटाई के बाद की हानि को नियंत्रित करने और कम करने के लिए कदम उठाना चाहिये। प्रौद्योगिकी की अतुल्यनीय भूमिका को अब सराहा जा रहा है... जहां तक अपने उत्पादन और प्रति..उत्पादों के संरक्षण एवं उनमें सुधार लाने की बात है, प्रौद्योगिकी का लाभ जबर्दस्त है।                    -एजेंसी

 

Read MOre:

जानें! महिलाएं अपनी लिपस्टिक व लिपबाम क्यूँ शेयर नहीं करती

लिंकअप की खबरों पर बोली श्रद्धा कपूर सिंगल हूँ , खुश हूँ

क्लिंटन के चुनाव जीतने की 65 फीसदी संभावना: सर्वे



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.