भारत में इंटरनेट प्रयोगकर्ताओं की संख्या 2020 तक होगी 60 करोड़ : रिपोर्ट

Samachar Jagat | Monday, 05 Dec 2016 08:40:35 PM
Internet users in India to touch 60 crore by 2020 says Report

नई दिल्ली। देश में 4जी और 3जी की पहुंच बढऩे के साथ इंटरनेट प्रयोगकर्ताओं का आंकड़ा 2020 तक 60 करोड़ पर पहुंच जाएगी। फिलहाल इंटरनेट प्रयोगकर्ताओं की संख्या 34.3 करोड़ है। एक रिपोर्ट के अनुसार डिजिटल इंडिया मिशन को हासिल करने की राह में अभी कई चुनौतियां कायम हैं।

एसोचैम डेलायट की रिपोर्ट में कहा गया है कि महानगरों में स्पेक्ट्रम की उपलब्धता विकसित देशों के शहरों की तुलना में मात्र दस प्रतिशत है। यह द्रुत गति की डेटा सेवाएं उपलब्ध कराने के रास्ते की एक प्रमुख बाधा है। इसी वजह से सार्वजनिक वाई-फाई की पहुुंच बेहद निचले स्तर पर है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि वैश्विक स्तर पर 150 नागरिकों पर एक वाई-फाई हॉटस्पॉट है। भारत में इस पहुंच के स्तर पर पहुंचने के लिए 80 लाख से अधिक हॉटस्पॉट की जरूरत होगी। अभी सिर्फ 31,000 हॉटस्पॉट उपलब्ध हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि फिलहाल 55,000 गांव मोबाइल कनेक्टिविटी से वंचित हैं। इसकी वजह यह है कि इस तरह के स्थानों पर मोबाइल कनेक्टिविटी उपलब्ध कराना व्यावसायिक दृष्टि से व्यावहारिक नहीं है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.