चीन से भारत के आयात में उल्लेखनीय गिरावट : रिपोर्ट

Samachar Jagat | Friday, 04 Nov 2016 10:23:39 PM
Indias imports from China to see a major decline says Report

नई दिल्ली। भारत में चीन के उत्पादों की मांग लगातार घट रही है और आगामी महीनों में चीन से आयात में भारी गिरावट आ सकती है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय उपभोक्ताओं के बीच घरेलू उत्पादों को लेकर आकर्षण बढ़ रहा है।

पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के विश्लेषण के अनुसार कारोबार में सुगमता की वजह से भारतीय उत्पादों की प्रतिस्पर्धी क्षमता अपने चीन समकक्षों का मुकाबला कर रही है। इस वजह से रख में यह बदलाव देखने को मिल रहा है।

पीएचडी चैंबर के अध्यक्ष महेश गुप्ता ने कहा कि भारतीय उत्पादन क्षमता चीन की तुलना में प्रतिस्पर्धी हुई है। इसके पीछे कारोबार की स्थिति सुगम होना प्रमुख वजह है। इसके अलावा भारतीय उपभोक्ताओं के उपभोग के तरीके में भी उल्लेखनीय बदलाव हुआ है और उनका झुकाव घरेलू उत्पादों के प्रति बढ़ा है।

गुप्ता ने कहा कि हम महीने मेक इन इंडिया कार्यक्रम और रफ्तार पकड़ता जा रहा है। ऐसे में हम चीन के साथ व्यापार संतुलन में उल्लेखनीय सुधार देख सकते हैं।

एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.