ब्रिटेन में भारतीयों के प्रवेश की प्रक्रिया आसान होगी: टेरिजा

Samachar Jagat | Monday, 07 Nov 2016 01:49:48 PM
Indians to simplify the procedure of entry in the UK Tarija may

नई दिल्ली। यूरोपीय संघ से बाहर निकलने के बाद भारत को ब्रिटेन अपने प्रमुख व्यापारिक भागीदार के रूप में देख रहा है। इसी के मद्देनजर ब्रिटेन ने आज भारतीय कारोबारियों के लिए पहली बार उदार वीजा व्यवस्था की पेशकश की है। इसमें भारतीय उद्यमियों को ब्रिटेन के हवाई अड्डों से निकलने में सुगमता होगी और यूरोपीय संघ तक उनकी पहुंच आसान होगी। 

ब्रिटेन का यूरोपीय संघ से बाहर निकलना भारत के लिए अच्छा: सुनील मित्तल

भारत पहले से ही अपने नागरिकों के लिए आसान वीजा व्यवस्था की मांग करता रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरिजा मे से भारतीय विद्याथियों तथा शोधकर्ताओं को ‘बेहतर आवाजाही’ उपलब्ध कराने को कहा। 

छत्तीसगढ़ की बिजली कंपनियां निजी होने जा रही

भारत-ब्रिटेन प्रौद्योगिकी सम्मेलन को संबोधित करते हुए टेरिजा ने कहा, ‘हम पहली बार किसी देश को जिसके नागरिकों को ब्रिटेन में प्रवेश के लिए वीजा की जरूरत होती है, ‘पंजीकृतज यात्री योजना’ उपलब्ध कराने जा रहे हैं। 

सीआईआई द्वारा आयोजित कार्यक्रम में टेरिजा ने कहा कि इसका मतलब है कि ऐसे भारतीय नागरिक जो नियमित रूप से ब्रिटेन आते रहते हैं उनके लिए वहां प्रवेश की प्रक्रिया काफी आसान हो जाएगी। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंंद्र मोदी भी शामिल हुए। 

उन्होंने कहा कि ऐसे उद्यमियों को अब कम फॉर्म भरने होंगे और उन्हें यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र ईयू-इईए पासपोर्ट नियंत्रण तथा ब्रिटिश हवाई अड्डों से सुगमता से निकलने की सुविधा मिलेगी। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.