भारत नोटबंदी के बावजूद 8 प्रतिशत वृद्धि दर हासिल करेगा : प्रधान

Samachar Jagat | Saturday, 04 Mar 2017 11:37:36 PM
India will achieve a growth rate of 8 percent despite Notbandi : Principal

बोस्टन(अमेरिका)। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्यमंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा है कि नोटबंदी के बावजूद भारत की अर्थव्यवस्था की गति बनी रहेगी और देश अगले साल 8 प्रतिशत आर्थिक वृद्धि दर हासिल करेगा। मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाजी एमआईटी उर्जा सम्मेलन, 2017 में कल अपने संबोधन में प्रधान ने कहा कि गत नवंबर में हमने अपनी 86 प्रतिशत मुद्रा को चलन से बाहर कर दिया और उसके बावजूद देश के जीडीपी में निरंतर वृद्धि हो रही है।

ताजा आंकड़ों के मुताबिक सितंबर-दिसंबर तिमाही में वृद्धि दर 7 प्रतिशत रही। प्रधान ने भरोसा जताया कि भारत वृद्धि दर इस साल 7 प्रतिशत से अधिक रहेगी और अगले साल यह 8 प्रतिशत तक पहुंच जाएगी। एमआईटी सम्मेलन में तेल बाजार के बदलते संतुलन पर ‘बैलेंस ऑफ पावर द चेंजिंग एनर्जी पैराडाइम’ शीर्षक विषय पर छात्रों, शिक्षकों, उर्जा विश्लेषकों और विशेषज्ञों को संबोधित करते हुए प्रधान ने नरेंद्र ‘जलवायु-न्याय’ से संबद्ध ‘उर्जा-न्याय’ पर नरेंद्र मोदी सरकार के विशेष ध्यान को रेखांकित किया।

उन्होंने कहा कि भारत में हम उर्जा की नई कहानी सृजित करना चाहते हैं। हम उर्जा न्याय को लेकर प्रतिबद्ध हैं। हमारा दृष्टिकोण समग्रता लिए हुए है और इसमें उर्जा के परंपरागत और वैकल्पिक स्रोतों पर ध्यान शामिल हैं। इसका मकसद प्रधानमंत्री मोदी के जलवायु न्याय से संबद्ध उर्जा न्याय के दृष्टिकोण को बढ़ावा देना है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.