दिल्ली, मुंबई, अन्य स्थानों पर आयकर विभाग के छापे

Samachar Jagat | Friday, 11 Nov 2016 03:36:17 AM
Income tax 'raids' in Delhi, Mumbai, other cities on stashed demonetised notes

नई दिल्ली। आयकर विभाग ने आज दिल्ली, मुंबई और अन्य स्थानों पर छापेमारी की। विभाग को सूचना मिली थी कि 500 और 1,000 का नोट बंद होने के बाद व्यापारियों द्वारा हटाई गई करेंसी को बदलने के लिए मुनाफा काटा जा रहा है और साथ ही कर चोरी की जा रही है।

दिलचस्प तथ्य यह है कि यह छापेमारी शाम के समय की गई। कर अधिकारी चाहते थे कि भुगतान काउंटरों पर कुछ नकदी एकत्रित हो जाए, तो उनकी कार्रवाई प्रभावी साबित हो सके।

अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में कम से कम चार स्थानों..$करोल बाग, दरीबा कलां और चांदनी चौक में छापेमारी की गई। मुंबई में तीन स्थानों पर छापा मारा गया। इसके अलावा चंडीगढ़ और लुधियाना में भी छापेमारी की गई। रिपोर्ट आने तक यह पता चला था कि आयकर विभाग ने दक्षिण भारत के दो शहरों में भी छापेमारी की कार्रवाई की है।

सूत्रों ने बताया कि विभाग को जानकारी मिली थी कि कुछ व्यापारी, ज्वेलर्स, करेंसी एक्सचेंज और हवाला कारोबारी हाल में उंचे मूल्य की मुद्रा पर रोक का फायदा उठाकर रियायती मूल्य पर नोट बदल रहे हैं।

उन्होंने कहा कि केंंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड सीबीडीटी के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने कल सभी जांच एजेंसियों से कर चोरी रोकने के लिए भारी नकदी के संदिग्ध आवाजाही तथा अन्य गैरकानूनी लेनदेन पर निगाह रखने को कहा था, जिसके बाद इस कार्रवाई की योजना बनाई गई।

कई स्थानों पर कुछ दस्तावेज भी जब्त किए गए हैं। वित्त मंत्री अरण जेटली ने आज आश्वासन दिया कि कर अधिकारी उन लोगों को परेशान नहीं करेंगे जो छोटी मात्रा में 500 और 1,000 के नोट जमा करा रहे हैं। लेकिन बड़ी राशि जमा कराने वालों के खिलाफ कर कानून के तहत कार्रवाई होगी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.