जाली नोट मामले की जांच कर रहा है आईसीआईसीआई बैंक

Samachar Jagat | Tuesday, 28 Feb 2017 06:35:54 AM
ICICI Bank is investigating the case of counterfeit notes


नई दिल्ली। निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने आज इस संभावना से इनकार किया कि उसकी एटीएम मशीनों से जाली नोट निकले हैं। बैंक ने हरियाणा के रोहतक में एक ग्राहक को उसके एटीएम से 2,000 का नकली नोट निकलने के मामले की जांच कर रहा है।

इन नोटों पर चिल्ड्रन बैंक आफ इंडिया लिखा है। इसके अलावा कुछ अन्य नोटों पर ‘एक कदम स्वच्छता की ओर’ और ‘भारतीय मनोरंजन बैंक’ लिखा है। आईसीआईसीआई बैंक के प्रवक्ता ने कहा कि बैंक ने अत्याधुनिक नोट छांटने वाली मशीनें लगाई हैं जिनसे प्रतिदिन लाखों की संख्या में नोटों की गुणवत्ता की जांच की जाती है। 

प्रवक्ता ने कहा कि यदि मशीनों की जांच के बाद कोई नोट रिजर्व बैंक के सुरक्षा उपायों पर खरा नहीं उतरता है, तो उसी नोट की बैंक के बेहद अनुभवी अधिकारियों द्वारा हाथ से जांच की जाती है। यदि कोई जाली नोट मिलता है तो उसे अलग कर दिया जाता है और स्थानीय पुलिस को सूचना दी जाती हैं। ऐेसे में बैंक के एटीएम नेटवर्क से जाली नोट निकलने की संभावना नहीं है।

प्रवक्ता ने कहा कि हम इस घटना की जांच की मांग कर रहे हैं। इससे पहले दिल्ली में एसबीआई के एटीएम से इसी तरह नकली नोट निकलने का मामला सामने आया था। वहीं 25 फरवरी को उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में एसबीआई के एक और एटीएम से 2,000 के नोट की स्कैन की गई प्रति निकली। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.