आवास क्षेत्र आधारित म्यूचुअल फंड योजनाएं आने की संभावना

Samachar Jagat | Monday, 05 Jun 2017 06:49:24 AM
Housing sector-based mutual fund schemes

नई दिल्ली। म्यूचुअल फंड कंपनियां के आवास क्षेत्र पर आधारित विशेष निवेश योजनाएं पेश करने की संभावना है क्योंकि केेंद्र सरकार की ‘2022 तक सबको आवास’ योजना से उन्हें इस क्षेत्र में वृद्धि की उम्मीद है।

एचडीएफसी म्यूचुअल फंड ने बाजार नियामक सेबी के पास ‘एचडीएफसी हाउसिंग अपॉरच्युनिटी फंड’ पेश करने के लिए दस्तावेज जमा किए हैं। यह एक सीमित अवधि की बिक्री के लिए खुलने वाली इक्वटी निवेश योजना होगी। विशेषज्ञों की राय में कुछ म्यूचुअल फंड कंपनियों के जल्द ही नई योजनाएं पेश करने की उम्मीद है जो आवासीय कंपनियों में निवेश करेंगी।

इन नयी योजनाओं के कोष का करीब 70 प्रतिशत आवासीय कंपनियों के शेयरों या उससे जुड़ी गतिविधियों मेंं निवेश किया जा सकता है जबकि 30 प्रतिशत हिस्सा इनसे अलग तरह के शेयरों में निवेश किया जा सकता है। इन योजनाओं में रीयल एस्टेट इंवेस्टमेंट ट्रस्ट्स और इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट ट्रस्ट्स में निवेश के साथ-साथ रिण और अल्प समयावधि वाले बांडों में निवेश करने का भी प्रावधान है।

रीयल एस्टेट और अवसंरचना निवेश ट्रस्टों को निवेशकों के लिए आकर्षक बनाने के अपने प्रयासों के तहत नियामक सेबी ने जनवरी में म्यूचुअल फंडों को रीयल एस्टेट इंवेस्टमेंट ट्रस्ट्स और इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट ट्रस्ट्स में भी निवेश करने की अनुमति दे दी थी। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.