' जीएसटी को एक जुलाई से लागू करने में आएगी गंभीर समस्या'

Samachar Jagat | Sunday, 04 Jun 2017 05:07:31 AM
GST rollout from July 1 will have serious problems says Amit Mitra

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री अमित मित्रा ने शनिवार को कहा कि वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) व्यवस्था को एक जुलाई से लागू करने में ‘‘गंभीर समस्याएं’’ आ सकतीं हैं। ऐसी स्थिति में इसके क्रियान्वयन में एक माह की देरी करने में कोई नुकसान नहीं है।

हालांकि, वित्त मंत्री अरुण जेटली ने विश्वास जताया कि राज्य इस नई कर व्यवस्था को एक जुलाई से लागू करने के लिए तैयार हैं। मैं तय तिथि को लेकर अडिग हूं।

मित्रा ने जीएसटी क्रियान्वयन में देरी किए जाने की मांग करते हुए कहा कि केन्द्र ने यदि एक जुलाई को ही क्रियान्वयन पर जोर दिया तो इसमें गंभीर समस्याएं आ सकती हैं। हमें जब इसमें बड़ी समस्या के संकेत दिखाई दे रहे हैं तो फिर इसे एक महीना या इससे अधिक देरी से लागू करने में क्या नुकसान है। आज भी मैंने इसमें देरी किए जाने के बारे में अपनी बात रखी है।

मित्रा ने यह भी कहा कि केन्द्रीय वित्त मंत्री को सबसे पहले यह तय करना चाहिए कि वस्तु एवं सेवाकर नेटवर्क क्या पूरी तरह से तैयार है।

उन्होंने कहा कि अब तक जीएसटीएन प्रत्येक राज्य में 200-300 कंपनियों को ही परीक्षण दे सका है। फार्म और नियम मई में बदल दिए गए हैं। वित्त मंत्री को यह देखना है कि क्या उन्हें अब तक के सबसे वित्तीय सुधार के साथ ऐसे में आगे बढऩा चाहिए जब इसके लिए शत-प्रतिशत तैयारी नहीं हैं।

बीड़ी पर कम कर दर के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि हम जीएसटी की 11 जून को होने वाली अगली बैठक में इस मुद्दे को फिर उठाएंगे।

जीएसटी परिषद् ने आज बीड़ी पर जीएसटी की सबसे ऊंची दर 28 प्रतिशत पर कर लगाने का फैसला किया है जबकि तेंदू पत्ता को 18 प्रतिशत कर की श्रेणी में रखा गया है। हालांकि, बीड़ी पर कोई उपकर नहीं लगाया जाएगा।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी शुक्रवार को कहा था कि उनकी सरकार मौजूदा स्वरूप में जीएसटी का समर्थन नहीं करेगी और इसमें जरूरी बदलाव को लेकर वित्त मंत्री को पत्र लिखेगी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.