सोना चांदी पर तीन प्रतिशत, बीड़ी पर 28 प्रतिशत जीएसटी

Samachar Jagat | Sunday, 04 Jun 2017 09:58:04 AM
GST gold silver bidi

नई दिल्ली। वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) प्रणाली के तहत सोना, चांदी और हीरा पर तीन फीसदी और बिस्कुट पर 18 फीसदी जीएसटी कर लगेगा।  वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में आज यहां हुई जीएसटी परिषद की 15वीं बैठक हुई जिसमें यह सहमति बनी है। जेटली ने बाद में संवाददाताओं से कहा कि बीड़ी पर 28 फीसदी और तेंदु पत्ते पर यह 18 फीसदी लगेगा। 

बीड़ी पर लगने वाले जीएसटी पर उपकर नहीं लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सोना, चांदी और हीरा पर तीन प्रतिशत जीएसटी लगेगा जबकि कच्चा हीरा पर यह 0.25 प्रतिशत होगा। सभी प्रकार के बिस्कुट पर अब कर की एक ही दर होगी और यह 18 फीसदी तय की गई है। 

उन्होंने कहा कि सौर पैनल, डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ, कॉटन और प्राकृतिक फाइबर पर तथा एक हजार रुपए से कम वस्त्रों और पांच सौ रुपए मूल्य से नीचे के फुटवियर पर पांच प्रतिशत जीएसटी लगेगा। हालांकि कृत्रिम फाइबर पर यह दर 18 फीसदी होगी। 500 रुपए से अधिक मूल्य फुटवियर पर 18 फीसदी कर लगेगा। उन्होंने कहा कि एंटी प्रोफिटिरिंग को लेकर मिलने वाली शिकायतों के लिए जीएसटी परिषद एक समिति बनाएगी। जीएसटी परिषद की अगली बैठक अब 11 जून को होगी। 

पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री अमित मित्रा के जीएसटी को लागू करने की तिथि बढ़ाने तथा इसके वर्तमान स्वरूप में बदलाव करने की मांग के बारे में पूछे जाने पर जेटली ने कहा कि बैठक में इस मुद्दा उठा था लेकिन किसी सदस्य ने इसका समर्थन नहीं किया। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.