GST बिल राज्यसभा में भी पास, मनमोहन सिंह ने निभाई अहम भूमिका

Samachar Jagat | Friday, 07 Apr 2017 01:46:44 PM
GST Bill passes in Rajya Sabha Manmohan Singh plays important role

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए राज्यसभा में जीएसटी से जुड़े चारो बिल पास करा लिए हैं। इससे पहले लोकसभा में भी यह चारों बिल पास हो चुके हैं। सरकार 1 जुलाई से जीएसटी को लागू करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है। जीएसटी से जुड़े चार बिलोंC-GST, I-GST, UTGST, GST compensation bills लोकसभा में भी पारित कराने के लिए केंद्र सरकार को काफी मशक्कत करनी पड़ी। 

लेकिन इस बिल को पास कराने में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की मुख्य भूमिका रही। बिल पर 8 घंटे की बहस के बाद जारी वोटिंग में मनमोहन ने कांग्रेसी सदस्यों को बिल के पक्ष में वोटिंग करने की अपील की।

मनमोहन ने अपनी पार्टी को बिल पर संशोधन की मांग ना करने की अपील की और कहा यह बिल आगे देश के लिए गेम चेंजर साबित हो सकता है। मनमोहन की बात रखते हुए कांग्रेसियों सदस्यों ने भी बिल का समर्थन कर दिया। वित्त मंत्री ने बिल पास होने की घोषणा करते हुए कहा कि जीएसटी पर सभी राजनीति दलों के सदस्य एक हुए यह बहुत खुशी की बात है। अब इसके दूरगामी परिणाम सभी को फायदे के रुप में दिखेंगे।

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि जो बीत गया वो बीत गया।  पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि यह नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था पासा पलटने वाली होगी। हालांकि, इसके साथ ही उन्होंने आगाह किया कि इसके क्रियान्वयन में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं। उन्होंने कहा कि जीएसटी से संबंधित लंबित मुद्दों को हल करने के लिए रचनात्मक सहयोग होना चाहिए। 

यह पूछे जाने पर कि क्या इस उपाय से सकल घरेलू उत्पाद जीडीपी को बढ़ाने में मदद मिलेगी, सिंह ने कहा कि यह पासा पलटने वाला हो सकता है। लेकिन हमें यह नहीं मानना चाहिए कि इसके रास्ते में दिक्कत नहीं आएगी। संघीय सरकार और राज्यों को लंबित मुद्दे सुलझाने के लिए रचनात्मक सहयोग की भावना से काम करना चाहिए। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.