ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट (ग्राम) में विश्व के कृषि विशेषज्ञ भाग लेंगे

Samachar Jagat | Monday, 07 Nov 2016 03:23:44 AM
GRAM to see participation of international agri experts

जयपुर। जयपुर में अगले सप्ताह शुरू होने वाले तीन दिवसीय सम्मेलन ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट :ग्राम: में राष्ट्रीय और अतंरराष्ट्रीय कृषि विशेषज्ञ हिस्सा लेंगे।

9 नवम्बर से 11 नवम्बर तक आयोजित तीन दिवसीय सम्मेलन में कृषि सदाबहार हरित कांति की ओर ,नवीन कृषि, प्रोद्योगिकी सीमाओं का इस्तेमाल, कृषि में पानी का दक्षता के साथ उपयोग, उन्नत कृषि के लिए मूल्य संवर्धन और विपणन का समाधान, पशुपालन के माध्यम से डेयरी और स्थाई आजीविका, और राजस्थान में कृषि पर्यटन, और जमीनी स्तर पर कृषि अभिनव के लिए अवसर आदि विषयों पर मुख्य रूप से चर्चा की जाएगी।

सम्मेलन के प्रथम दिन कृषि सदाबहार हरित कांति की ओर विषय पर विष्व बैंक के प्रेक्टीस मेनेजर-दक्षिण एषिया मार्टिन वेन न्यूकोप्स खेती के भविष्य के लिए स्थाई समाधान पर अपने विचार रखेंगे। उसके बाद अगले सत्र में अभिनव कृषि- प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल विषय पर सर्बिया के इंस्टीट्यूट ऑफ फील्ड और सब्जियों की फसलों के प्रिंसीपल रिसर्च फेलो डा व्लादिमीर मिकलिक बीज प्रोद्योगिकी के बारे में बताएंगे।

एक विज्ञप्ति के अनुसार कृषि में जलवायु परिवर्तन और समाधान के मुद्दे पर नीदरलैंड के वेगेनीनजन विश्वविद्यालय के अंतरराष्ट्रीय सहायोग एशिया के प्रबंधक आरजू रोथिस अपने विचार व्यक्त करेंगे। यूनाटेड किंगडम के हार्पर एडम्स विश्वविद्यालय के पे्रसिजन खेती के राष्ट्रीय केन्द के इंजीनियंरिंग रिसर्च के प्रमुख डा रिचर्ड ग्रीन कृषि में रोबोटिक्स का उपयोग विषय के बारे में अपने विचार रखेंगे।

इजराइल के अरिडलैंड क्रोप लिमिटेड के अंतरराष्ट्रीय जैतून विशेषज्ञ यूवाल चेन जैतून की खेती से संबंधित प्रौद्योगिकी के बारे में चर्चा करेंगे।

राजस्थान सरकार द्वारा आगामी 9नवम्बर से 11 नवम्बर तक जयपुर के सीतापुरा स्थित जयपुर एक्जीविशन एंड कन्वेंशन सेंटर में ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट :ग्राम: का आयोजन किया गया है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.