बजट में रत्न एवं आभूषण क्षेत्र के लिए प्रोत्साहनों की घोषणा कर सकती है सरकार

Samachar Jagat | Tuesday, 24 Jan 2017 05:02:39 AM
Govt may announce incentives for gems and jewellery in Budget

नई दिल्ली। सरकार आगामी बजट में रत्न एवं आभूषण क्षेत्र को प्रोत्साहन के लिए कई कदमों की घोषणा कर सकती है। सूत्रों का कहना है कि बजट में सोने पर आयात शुल्क में कटौती तथा रत्न एवं आभूषण पार्कों की स्थापना के लिए प्रोत्साहनों की घोषणा हो सकती है।

सूत्रों ने कहा कि वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय के साथ कई कदमों जैसे कि सोने पर आयात शुल्क में कटौती, स्वर्ण नीति तथा आभूषण पार्कों की स्थापना के लिए समर्थन जैसे कदमों पर विचार विमर्श किया है।

उद्योग सोने पर आयात शुल्क की दर को 10 से घटाकर दो प्रतिशत करने की मांग कर रहा है। उद्योग लगातार कहता है कि करों में कटौती से पड़ोसी देशों को कारोबार का स्थानांतरण तथा सोने की तस्करी पर अंकुश लगाया जा सकेगा। इसी तरह सूचना प्रौद्योगिकी पार्क की तर्ज पर आभूषण पार्कों की स्थापना की मांग की गई है।
यह श्रम आधारित क्षेत्र है इसलिए खासा महत्व रखता है। देश के सकल घरेलू उत्पाद में रत्न एवं आभूषण क्षेत्र का हिस्सा 6 से 7 प्रतिशत है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.