सरकार जनधन खातों में अचानक जमा बढऩे की जांच करेगी

Samachar Jagat | Saturday, 12 Nov 2016 10:42:57 PM
Government is keeping a check on Jan-Dhan Yojana accounts while people exchange notes

नई दिल्ली। सरकार शून्य शेष वाले जनधन खातों में अचानक जमा में आए उछाल की निगरानी कर रही है। पुराने नोटों को बंद करने के बाद सिर्फ दो दिन में बैंकिंग प्रणाली में दो लाख करोड़ रुपए की नकदी आई है।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शनिवार को कहा कि विधि प्रवर्तन एजेंसियो की गैरकानून मनी चेंजरों पर गिद्ध दृष्टि है। ये मनी चेंजर 500 और 1,000 रुपए का नोट बदल रहे हैं। इसके अलावा लोग अपना बेहिसाबी धन सोना और सर्राफा बाजार में लगा रहे हैं।

जेटली ने कहा कि हमें कुछ शिकायतें मिली हैं कि अचानक से जनधन खातों में जमा बढ़ा है। इसका मतलब दुरुपयोग हो रहा है। जमा में कुछ गड़बड़ी पाए जाने के मामले को संबंधित विभाग देखेेंगे।

सरकार हटाए गए नोटों के स्थान पर नए नोट डालने के काम को सुगम तरीके से करने पर ध्यान दे रही है। जेटली ने कहा कि ध्यान रखा जा रहा है कि लोगों को कम से कम परेशानी हो। ‘‘प्रवर्तन निदेशालय और राजस्व विभाग की इस पर नजदीकी निगाह है।’’ बंद किए नोटों का गैरकानूनी इस्तेमाल करने वाले लोगों को आगाह करते हुए जेटली ने कहा कि अधिकारी किसी गैरकानूनी गतिविधि के खिलाफ कार्रवाई करने में हिचकिचाएंगे नहीं।

उनका यह बयान इन खबरों के बाद आया है कि ऊंचे मूल्य के पुराने नोटों का इस्तेमाल सोना खरीदने के लिए किया जा रहा है या फिर उन्हें प्रीमियम पर बदला जा रहा है। प्रवर्तन निदेशालय 67 विदेशी मुद्रा विनिमय डीलरों की जांच कर रहा है। केंद्रीय उत्पाद खुफिया महानिदेशालय प्रमुख ज्वैलरों और सर्राफा कारोबारियों पर निगाह रखे हुए है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.