चालू वित्त वर्ष घरेलू विमानन सेवा बाजार के लिए अच्छा रहा

Samachar Jagat | Monday, 13 Mar 2017 05:08:53 PM
Good for domestic aviation service market this fiscal

मुंबई। तेल की कीमतों में तेजी से लाभ पर असर होने के बावजूद देश में एयरलाइनोंं के कारोबार की दृष्टि से चालू वित्त वर्ष अब तक के सबसे अच्छे वर्षों में एक साबित होने जा रहा है। इस वर्ष यात्रियों की संख्या में 22-23 प्रतिशत की दर से वृद्धि चल रही है।

रेटिंग एजेंसी इकरा के अनुसार ‘एयरलाइनों में सीटें अच्छी खासी भर कर चल रही हैं  पर चूंकि तेल की कीमतों में तेजी है इससे चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च 2017) के दौरान इनके लाभ पर असर पडऩा लाजमी लगता है। विमान ईंधन का भाव एक साल पहले की तुलना में 37.9 प्रतिशत उपर चल रहा है। इकरा के अनुसार एयरलाइनों का प्रति किलोमीटर उपलब्ध प्रति सीट प्रति एएसकेएम जनवरी में बढ़ कर 1.16 रुपए हो गया जबकि एक साल पहले यह 82 पैसे था। 

इकरा ने कहा है कि वित्त वर्ष के पहले 10 महीनों में एयरलाइनों की उड़ानों पर यात्रीसीट अनुपात 84.4 प्रतिशत था। यह इस समय दुनिया के अन्य बड़े बाजारों में सबसे अच्छा यात्री भार अनुपात पीएलएफ है। जनवरी 2017 में यह अनुपात 88.3 प्रतिशत तक पहुंच गया था। 

भारत में एयरलाइनों में इस वित्त वर्ष के पहले दस महीनों में यात्री संख्या में वृद्धि 23.2 प्रतिशत रही और इस तरह यह साल यात्रियों की संख्या की दृष्टि से अब का एक सबसे अच्छा वर्ष साबित होने जा रहा है। जनवरी में यात्री संख्या की वृद्धि सालाना आधार पर 25.3 प्रतिशत रही जबकि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की संख्या में 8.8 प्रतिशत की औसत दर्जे की वृद्धि देखी गई। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.