तीसरी तिमाही में सोने की मांग 28 प्रतिशत घटी

Samachar Jagat | Tuesday, 08 Nov 2016 12:44:00 PM
Gold demand fell 28 percent in the third quarter

बेंगलुरु। कीमतों में तेजी, कमजोर ग्रामीण अर्थव्यवस्था तथा सरकार द्वारा नियम कड़े किए जाने से देश में सोने की मांग 30 सितंबर को समाप्त तीसरी तिमाही में 28 प्रतिशत घटकर 194.8 टन रह गई। हालांकि, त्योहारी तथा वैवाहिक मौसम के मद्देनजर अक्टूबर में मांग बढ़ी है, जिससे अंतिम तिमाही में मांग बढऩे की उम्मीद है।

जयपुर में Rape के बाद सनसनीखेज murder, गांधी नगर रेलवे स्टेशन पर ट्रॉली बैग में मिली युवती की लाश!...(PICS)

विश्व स्वर्ण परिषद् द्वारा आज जारी आंकड़ों के अनुसार, साल की तीसरी तिमाही में जुलाई से सितंबर के बीच पीली धातु की वैश्विक मांग10 प्रतिशत घटकर 992.8 टन रह गई। दुनिया के दो सबसे बड़े स्वर्ण उपभोक्ता देश भारत तथा चीन में मांग में क्रमश: 28 प्रतिशत तथा 22 प्रतिशत की गिरावट देखी गई।

निवेश आकर्षित करने, बुनियादी ढांचे की कमी पूरा करने के लिए सुधारों को आगे बढ़ाएगी सरकार: जेटली

 भारत में जहां पिछले साल तीसरी तिमाही में मांग 271. 2 टन रही थी, वहीं इस साल की समान तिमाही में यह घटकर 194.8 टन रह गई । चीन में यह 233. 8 टन से कम होकर 182.5 टन पर रही।

परिषद् की रिपोर्ट में कहा गया है कि मांग में कमी का सबसे बड़ा कारक सरकार द्वारा काला धन पर लगाम लगाए जाने के कारण सोने के कारोबार के नियम कड़े किए जाना रहा है। उसने कहा पिछले कुछ महीनों के दौरान स्वर्ण उद्योग को नियमित तथा औपचारिक बनाने के लिए कई सरकार कदम उठाए गए हैं।

सरकार ने सोने के गहनों के निर्माण पर एक प्रतिशत उत्पाद शुल्क लगाया है तथा दो लाख रूपए से ज्यादा के आभूषणों की खरीद पर पैन कार्ड नंबर देना जरूरी कर दिया है। इसके अलावा वह कालाधन के खिलाफ भी मुहिम चला रही है जिसका अक्सर नकद खरीद में इस्तेमाल किया जाता है। वह सोने के गहनों के लिए हॉलमार्क मानक को जरूरी बनाने की दिशा में भी काम कर रही है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.