गडकरी बोले- इन दो क्षेत्रों में करेंगे 25 लाख करोड़ रुपए का निवेश

Samachar Jagat | Friday, 11 Nov 2016 08:37:53 AM
Gadkari Spoke 25 lakh crore investment in these two areas will

नई दिल्ली। केंद्रीय सडक़ परिवहन एवं राजमार्ग तथा जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार (10-11-2016) को कहा कि बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए सरकार अगले 5 साल में राजमार्ग और जहाजरानी क्षेत्रों में 25 लाख करोड़ रुपए के निवेश की तैयारी कर रही है। इनमें चार लाख करोड़ रुपए की परियोजनाओं अभी तक आवंटित की जा चुकी हैं। 

जहाजरानी और राजमार्ग क्षेत्र में विकास जरूरी
गडकरी ने आर्थिक संपादकों के सम्मेलन-2016 को संबोधित करते हुए कहा कि हम बुनियादी ढांचा क्षेत्र में काफी काम कर रहे हैं। पांच साल में राजमार्ग और जहाजरानी क्षेत्रों में 25 लाख करोड़ रपये का निवेश होगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में 25 लाख करोड़ रुपए के निवेश से जीडीपी में तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी। इससे कम से कम 5 करोड़ रोजगार के अवसरों का इजाफा होगा। 

मंत्री ने कहा कि अभी तक चार लाख करोड़ रुपए की परियोजनाएं आवंटित की गई हैं। इनमें 3.17 लाख करोड़ रुपए की परियोजनाएं राजमार्ग क्षेत्र में और 80,000 करोड़ रुपए की जहाजरानी क्षेत्र में आवंटित की गई हैं। गडकरी ने अपने दावे के समर्थन में कहा कि भारी कामकाज से अब प्रतिदिन 22 किलोमीटर राजमार्गों का निर्माण हो रहा है।

मंत्रालय 42 किलोमीटर सडक़ प्रतिदिन के निर्माण का लक्ष्य हासिल करने के लिए प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि 2016-17 में 15,000 किलोमीटर राजमार्ग के निर्माण का लक्ष्य है। अक्टूबर तक 3,591 किलोमीटर राजमार्गों का निर्माण किया जा चुका है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.