देश में पांच करोड़ परिवारों को मिलेंगे मुफ्त गैस कनेक्शन: प्रधान

Samachar Jagat | Friday, 11 Nov 2016 10:00:25 PM
Five crore families to get free LPG Gas connection in country via Ujjwala Yojana says Pradhan

तरनतारन। केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत देश में गरीबी रेखा से नीचे रह रहे पांच करोड़ परिवारों को नि:शुल्क गैस कनेक्शन दिए जाएंगे।

प्रधान ने यहां केंद्रीय मंत्री विजय सांपला. पंजाब के उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल और खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री अदेश प्रताप कैरों तथा भाजपा के राज्यसभा सदस्य श्वेत मलिक की मौजूदगी में पंजाब में उज्ज्वला योजना की शुरुआत करने तथा इस मौके पर बीपीएल परिवारों को गैस कनेक्शन देने के उपरांत एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने 27 मार्च 2015 को देश के धनवान लोगों से गैस पर सब्सिडी छोडऩे की अपील की थी ताकि इस सब्सिडी का उपयोग गरीबों को नि:शुल्क गैस कनेक्शन मुहैया कराने में हो सके। इस अपील का इतना असर हुआ कि अब तक एक करोड़ से अधिक लोग स्वेच्छा से एलपीजी पर सब्सिडी छोड़ चुके हैं। इससे जितनी भी बचत हुई है उससे गरीब परिवारों गैस कनेक्शन मुहैया कराए जा रहे हैं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पंजाब में सभी लगभग सात लाख परिवारों को बीपीएल परिवारों को 31 दिसम्बर से पहले नि:शुल्क गैस कनेक्शन दे दिए जाएंगे। प्रत्येक घर में गैस कनेक्शन होने से प्रदूषण से राहत मिलेगी और जो गरीब महिलाएं धुएं के कारण बीमार होती थीं वे अब नहीं होंगी।

उन्होंने राज्य के किसानों के लिए बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि केंद्र सरकार बठिंडा और पट्टी में एक हजार करोड़ रुपए की लागत से 500-500 टन की क्षमता के दो बड़े संयंत्र स्थापित करेगी जिसमें कृषि अपशिष्ट यानि पराली और नाड़ आदि का इस्तेमाल कर पेट्रोल बनाया जाएगा जिससे किसानों को बड़ा आर्थिक लाभ होगा और पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण पर भी रोक लगेगी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.