कुछ और क्षेत्रों के लिए आसान हो सकती है FDI नीति

Samachar Jagat | Thursday, 02 Mar 2017 01:38:45 PM
FDI policy might be easy for some and areas

नई दिल्ली। एकल खुदरा ब्रांड समेत सरकार कुछ क्षेत्रों में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की नीति में रियायतों की घोषणा कर सकती है। एक अधिकारी ने बताया कि एफडीआई नीति को और आसान बनाए जाने का लक्ष्य रूकावटों को हटाकर बेहतर कारोबारी माहौल उपलब्ध कराना है।

नीति को आसान बनाने का यह कार्य वित्त मंत्री अरूण जेटली के बजट 2017-18 के भाषण के अनुरूप ही होगा। पिछले साल दर्जन भर से ज्यादा क्षेत्रों में एफडीआई नियमों मेें ढील दी गई थी जिनमें रक्षा, नागर विमानन, निर्माण एवं विकास, निजी सुरक्षा एजेंसियां, रीयल एस्टेट और खबर प्रसारक शामिल हैं।

केेंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने हाल ही में कहा था कि सरकार नीति के तहत विदेशी खुदरा विक्रेताओं की गैर-खाद्य सामग्री और घरेलू देखभाल उत्पादों से जुड़ी मांगों पर विचार करेगी।

सरकार प्रिंट मीडिया में एफडीआई की सीमा को 26 प्रतिशत से बढ़ाकर 49 प्रतिशत करने के प्रस्ताव पर भी विचार कर रही है। इसके अलावा एकल ब्रांड खुदरा में स्वत अनुमति रास्ते से 100 प्रतिशत एफडीआई लाने के प्रस्ताव पर भी विचार चल रहा है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.