ईपीएफओ जल्द ही लाएगा अपने सदस्यों के लिए आवासीय योजना

Samachar Jagat | Saturday, 25 Feb 2017 05:51:04 PM
EPFO will soon be housing scheme for its members

नई दिल्ली। भविष्य निधि में योगदान करने वाले कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर है। अब उनका मकान खरीदने का सपना पूरा हो सकेगा। इसके लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन शीघ्र ही अपने सदस्यों के लिए एक हाउसिंग स्कीम लॉन्च करने जा रहा है।

अगले महीने लॉन्च होने वाली इस स्कीम के तहत कर्मचारी अपने पीएफ खाते से शुरुआती एकमुश्त भुगतान और मासिक किस्त देकर अपने मकान का सपना सच कर सकेंगे।

जानकारी के अनुसार कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की यह स्कीम अब तैयारी के अन्तिम चरण में है। इसे आठ मार्च के बाद किसी भी दिन कर्मचारियों के सामने लाया जा सकता है। इस योजना से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सभी को मकान देने का सपना सच करने में मदद मिलेगी।

स्कीम के तहत अपने सवा चार करोड़ सदस्य कर्मचारियों को सेवाकाल के दौरान मकान दिलवाने में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की भूमिका महत्वपूर्ण होगी। इस योजना के तहत कर्मचारियों को अपने नियोक्ताओं के साथ मिलकर ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी बनानी पड़ेगी।

यह सोसायटी ही कर्मचारियों को मकान खरीदने में सहायता प्रदान करेगी। इस सोसाइटी में कम से कम 20 सदस्यों का प्रावधान रहेगा। यह सोसायटी ही बैंकों, बिल्डरों और मकान विके्रताओं के साथ गठजोड़ करेगी।

किसी प्रकार का विवाद होने पर सोसायटी के अनुरोध पर ईपीएफओ द्वारा सदस्यों के खाते से ईएमआई का भुगतान रोका जा सकेगा। इस योजना का कम आय वाले व्यक्ति फायदा उठा सकेंगे। अभी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में लगभग 70 प्रतिशत लोगों का मासिक मूल वेतन 15 रुपए से कम है। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.