ईडी ने बैंकों में की छापेमारी, हवाला कारोबार-मनी लॉन्ड्रिंग का शक

Samachar Jagat | Wednesday, 07 Dec 2016 02:52:13 PM
ED raids banks hawala transactions suspected of money laundering

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय ने नोटबंदी के बाद हवाला कारोबार और मनी लॉन्ड्रिंग के शक के आधार पर देश भर में 50 से ज्यादा बैंक शाखाओं पर छापा मारा है। ये ऐसी शाखाएं हैं, जहां नोटबंदी के बाद सबसे ज्यादा पैसा जमा किया गया है। सूत्रों का कहना है कि इससे काले धन पर शिकंजा कसेगा और काले धन के कई कुबेरों के नाम सामने आ सकते हैं।

भारत के प्रमुख शहरों के अलग-अलग बैंकों की अलग-अलग शाखाओं में ईडी की टीम खातों की जांच कर रही है। ईडी की जांच टीमों के साथ बैको के ऑडिट करने वाले सरकारी अधिकारी भी शामिल हैं. ईडी टीम दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, पटना, अहमदाबाद, लखनऊ, गोवा, चंडीगढ़, जयपुर सहित अनेक शहरो में बैंक खातों की जांच कर रही है। ईडी टीमें बैंकों के सीसीटीवी फुटेज भी खंगाल रही हैं। 

ईडी की उन खातों पर विशेष नजर है, जहां नोटबंदी के बाद एक दिन में बड़ी राशि जमा कर अगले दिन या अगले कुछ दिनों में रकम दूसरे खातों में ट्रांसफर कर दी गई या निकाल ली गई। ईडी निदेशक करनैल सिंह ने जानकारी में बताया कि जांच टीमों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि बैंकों के रूटीन वर्क में कोई बाधा ना आए तथा बैंककर्मियों और ग्राहकों को किसी तरह की कोई परेशानी ना हो।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.