देश की आर्थिक वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष में 7.5 प्रतिशत से अधिक रहेगी राष्ट्रपति

Samachar Jagat | Friday, 03 Mar 2017 07:07:23 AM
economic growth rate of 7.5 percent in the current fiscal year will be President

कोच्चि। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आज कहा कि देश की अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष में 7.5 प्रतिशत से अधिक रहने का अनुमान है। राष्ट्रपति ने कहा कि स्वतंत्रता से 50 साल पहले देश की आर्थिक वृद्धि दर 0 से 1 प्रतिशत थी।

के एस राजामोनी स्मृति व्याख्यानमाला में उन्होंने कहा कि 1950 के दशक में वृद्धि दर बढक़र 1 से 2 प्रतिशत और जबकि 60 के दशक में 3-4 प्रतिशत पर पहुंच गयी। 1990 के दशक में आर्थिक सुधारों के साथ यह बढक़र 6 से 7 प्रतिशत हो गयी। 

‘इंडिया एट 70’ विषय पर मुखर्जी ने कहा कि 15 साल में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7 प्रतिशत से अधिक रही है और इसके साथ दुनिया की तेजी से वृद्धि करने वाली बड़ी अर्थव्यवस्था बन गयी।

उन्होंने कहा, ‘‘चालू वर्ष की तीसरी तिमाही के संकेत के तहत वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत से अधिक रहेगी। राष्ट्रपति ने कहा कि किसानों के कठिन मेहनत और कर्मचारियों के कारण इस प्रकार का प्रदर्शन हासिल किया जा सका। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.