अटल पेंशन योजना के लिए ई-प्रान कार्ड और ई-एसओटी लाँच

Samachar Jagat | Wednesday, 26 Apr 2017 12:50:01 AM
E-PRAN card and e-SOT launch for Atal Pension Scheme

नई दिल्ली। अटल पेेंशन योजना के लिए ऑनलाइन स्टेटमेंट (ई-एसओटी) और ई-प्रान कार्ड लाँच किया गया है जिससे इसके 45 लाख से अधिक उपभोक्ता लाभान्वित होंगें।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार इस योजना के उपभोक्ताओं को डिजिटली सशक्त बनाने और सेवा की गुणवत्ता में सुधार लाने के उद्देश्य से ई-एसओटी और ई-प्रान पेश किया गया है।

इस सेवा के उपयोग के लिए उपभोक्ताओं को इससे संबद्ध वेबसाइटों पर जाना होगा और अटल पेंशन योजना/प्रान खाता विवरण एवं बचत खाता नंबर देने पर उपभोक्ता इस योजना का अपना स्टेटमेंट देख सकेंगे।

जिन उपभोक्ता के पास प्रान नंबर नहीं है वे भी अपनी जन्म तिथि और बचत खाता नंबर के जरिए इस स्टेटमेंट के साथ ही पेंशन के रूप में मिलने वाली राशि, पेंशन शुरू होने की तिथि, नामित व्यक्ति का नाम और इससे जुड़े बैंक आदि के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

यह पेंशन योजना पूरे देश में 235 सेवा प्रदाताओं द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है जिनमें 27 सरकारी बैंक, 19 निजी बैंक, एक विदेशी बैंक, 56 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, 109 जिला सहकारी बैंक, 16 राज्य सहकारी बैंक, छह शहरी सहकारी बैंक और डाकघर शामिल हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.