नई नकदी आने के साथ घटने लगा है डिजिटल लेनदेन

Samachar Jagat | Thursday, 09 Mar 2017 05:10:01 AM
Digital transactions are coming down with new cash coming

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद रफ्तार पकडऩे वाला डिजिटल लेनदेन अब नीचे आना शुरू हो गया है। रिजर्व बैंक के ताजा आंकड़ों के अनुसार अर्थव्यवस्था में नई नकदी आने के साथ ही लोग एक बार फिर नकद लेनदेन को तरजीह दे रहे हैं। 

आंकड़ों के अनुसार पिछले साल आठ नवंबर को नोटबंदी के बाद दिसंबर महीने में डिजिटल तरीकों..क्रेडिट-डेबिट कार्ड, यूपीआई, यूएसएसडी और मोबाइल बैंकिंग के जरिये 9,575 लाख डिजिटल लेनदेन किए गए। दिसंबर में मूल्य के हिसाब से डिजिटल लेनदेन 104.05 लाख करोड़ रुपये का रहा। 
हालांकि, जनवरी में यह आंकड़ा घटकर 8,704 लाख डिजिटल लेनदेन और फरवरी में 7,630 लाख लेनदेन पर आ गया। इसी के अनुरूप मूल्य के हिसाब से मासिक लेनदेन में भी कमी आई। 

जनवरी और फरवरी में पीओएस और दुकानदारों के प्रतिष्ठानों पर डेबिट और क्रेडिट कार्ड से लेनदेन में भी कमी आई। हालांकि, नवोन्मेषी भुगतान तरीके जिसमेंं इंटरनेट या स्मार्ट फोन की जरूरत नहीं होती, यूएसएसडी के जरिये लेनदेन दिसंबर की तुलना में जनवरी में बढ़ा, लेकिन फरवरी में यह नीचे आ गया। 

हालांकि, यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यूपीआई के जरिये लेनदेन बढ़ रहा है। दिसंबर में यूपीआई लेनदेन 20 लाख था, जो जनवरी में 42 लाख और फरवरी में 42 लाख रहा। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.