स्टेशनों पर कुली, टैक्सी बुलाने के लिए डायल करें 139

Samachar Jagat | Friday, 02 Dec 2016 08:48:56 PM
Dial 139 for hiring porter, taxi at railway stations

नई दिल्ली। आईआरसीटीसी ने रेल यात्रियों को अंतिम छोर तक संपर्क सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जो सेवाएं शुरू की हैं उनके तहत यात्री अब 139 इंटरऐक्टिव वॉयस रिस्पांस सुविधा के जरिए कुली और टैक्सी सेवाएं ले सकते हैं। व्हीलचेयर, पिक एंड ड्रॉप और कुल सेवाएं प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध होंगी।

आईआरसीटीसी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक एके मनोचा ने कहा कि हमने लोकप्रिय 139 आईवीआर पर यात्री सुविधाओं का विस्तार करने का निर्णय किया है। इस नंबर का इस्तेमाल ज्यादातर पीएनआर, सीट, किराया पूछताछ एवं भोजन की बुकिंग के लिए किया जाता है। ‘रेल संपर्क’ सेवा काफी सफल रही है।

उन्होंने कहा कि हमने हाल ही में यात्रियों को 139 पर ट्रेन आरक्षण निरस्त करने और रिफंड का दावा करने की अनुमति देने वाली सुविधाएं शुरू की हैं।

मनोचा ने कहा कि ‘पिक एंड ड्रॉप’ सेवा से प्रमुख स्टेशनों पर यात्रियों को कैब किराए पर लेने में सहूलियत होगी। चुनिंदा ट्रेनों में कनफर्म टिकट वाला कोई भी यात्री शुल्क आधार पर इस सुविधा का विकल्प चुन सकता है। ऐसे ट्रेनों की सूची बुकिंग के समय उपलब्ध कराई जाएगी। सभी वीजा, मास्टर, डेबिट और क्रेडिट कार्डों का इस्तेमाल इस तरह की सेवा की बुकिंग के लिए किया जा सकता है।

रेलवे प्लेटफॉर्मों पर बुजुर्ग, बीमार, दिव्यांग या जरूरतमंद यात्रियों को मदद के लिए व्हीलचेयर की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। इस तरह की सुविधा की बुकिंग आईआरसीटीसी पोर्टल पर भी उपलब्ध है। ई-व्हील चेयर उपलब्धता के आधार पर अग्रिम बुकिंग पर निःशुल्क उपलब्ध कराया जाता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.