भारत-बांग्लादेश की बीच व्यापार पर पड़ा नोटबंदी का असर

Samachar Jagat | Sunday, 27 Nov 2016 02:36:13 PM
Demonetization effect of trade between india and bangadesh

केंद्र सरकार के नोटबंदी के फैसले के बाद से त्रिपुरा में गत तीन सप्ताह में भारत-बंगलादेश के व्यापार पर बुरा असर पड़ा है। त्रिपुरा आयात-निर्यात संगठन(टीईए) के अनुसार नोटबंदी की वजह से मछली,सब्जी और अन्य जरूरी सामानों का आयात बंगलादेश से घटा है। टीईए के अनुसार इस वजह से अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट हो रही है जिससे भारत-बंगलादेश के बीच व्यापार पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।
 
टीईए के सचिव हबुल बिस्वास ने कहा,'नोटबंदी के बाद भारत बंगलादेश व्यापार पर 7० प्रतिशत तक का असर पड़ा है। इस दौरान डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर होकर 64 से 7० रुपये तक आ गया। हम लोगों को यह संदेह है कि क्या नये रुपये के नोटों के बाजार में आने के बाद भी व्यापार सामान्य हो पायेगा। 

उन्होंने कहा कि नोटबंदी की वजह से स्थानीय मछली बाजार पर बुरा असर पड़ा है। उसी तरह से त्रिपुरा से सामान निर्यात नहीं होने की वजह से अर्थव्यवस्था पर बुरा असर पड़ेगा। श्री बिस्वास ने बताया कि अगरतला-अखुरा बंदरगाह रास्ता भारत और बंगलादेश के बीच दूसरा सबसे बड़ा व्यापार केंद्र है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.