साइबर सुरक्षा खतरे का परिदृश्य बड़ी तेजी से बढ़ रहा है : सिस्को

Samachar Jagat | Tuesday, 23 May 2017 09:55:51 PM
Cyber safety threat increasing rapidly says Cisco

लंदन। साइबर अपराधी अब काफी तेजी से अपना दायरा बढ़ा रहे हैं। सिस्को के मुख्य कार्यकारी अधिकारी चुक राबिन्स ने मंगलवार को कहा कि साइबर धोखेबाज अब सिर्फ पीसी या मोबाइल फोन पर ही हमला नहीं कर रहे हैं, बल्कि वे सुरक्षा कैमरों और राउटर जैसे इंटरनेट से जुड़े उपकरणों को भी निशाना बना रहे हैं। इससे साइबर सुरक्षा को जोखिम परिदृश्य तेजी से बढ़ रहा है।

इस 49 अरब डॉलर की कंपनी का सुरक्षा कारोबार दो अरब डॉलर का है। कंपनी दुनियाभर के ग्राहकों को अग्रसारी तरीके से अपनी सुरक्षा रणनीति बनाने में सहयोग कर रही है।

राबिन्स ने यहां इंटरनेट ऑफ थिंग्स विश्व मंच में कहा कि खतरे का परिदृश्य अब अधिक बड़ा होता जा रहा है। यह जोखिम काफी तेजी से बढ़ेगा। हमें इससे निपटने को तेज तर्रार एंड टु एंड ढांचे की जरूरत होगी।

उन्होंने कहा कि दुनियाभर में 71 प्रतिशत कार्यकारियों का कहना है कि साइबर सुरक्षा चिंताओं की वजह से उनकी डिजिटल प्रक्रिया सुस्त पड़ रही है।

राबिन्स ने कहा कि हम प्रतिदिन 20 अरब खतरों को रोकते हैं। हमारे पास 250 जोखिम अनुसंधानकर्ता हैं। सुरक्षा आधार है। आपको यह समझना होगा कि जोखिम आएगा, आपको उसी के अनुरूप रणनीति बनानी होगी जिससे आप जोखिम की पहचान कर सकें और अग्रसारी तरीके से उससे बचाव कर सकें।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.