भारत में बुलेट ट्रेन गलियारे का निर्माण 2018 में शुरू होगा

Samachar Jagat | Saturday, 12 Nov 2016 04:23:40 AM
Construction of high-speed train corridor to start in 2018

तोक्यो। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबे ने आज कहा कि भारत में मुंबई व अहमदाबाद के बीच हाइस्पीड बुलेट ट्रेन मार्ग का निर्माण कार्य 2018 में शुरू हो जाएगा। यह परियोजना जापान के सहयोग से कार्यान्वित की जाएगी। इस परियोजना का शिलान्यास अगले साल दोनों देशों के प्रधानमंत्री कर सकते हैं।

जापान यात्रा पर आए प्रधानमंत्री नरें मोदी के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में एबे ने कहा कि इस परियोजना के डिजाइन का काम इस साल के आखिर तक शुरू कर दिया जाएगा।

उन्होंने इस महत्वाकांक्षी परियोजना को दोनों देशों के ‘विशेष संबंधों का एक नया आयाम’ बताया।

उन्होंने उम्मीद जताई कि बुलेट ट्रेन प्रणाली भारत में शुरू होने से देश की आर्थिक गतिविधियों को नई स्फूर्ति मिलेेगी। उन्होंने कहा कि जापान में भी 1964 में बुलेट ट्रेन शिनकानसेन शुरू की गई थी तो अर्थव्यवस्था को बढावा मिला था।

प्रधानमंत्री मोदी कल तोक्यो से कोबे की यात्रा शिनकानसेन ट्रेन से ही करेंगे जिसकी रफ्तार 240 से 320 किलोमीटर प्रतिघंटे की है।

जापानी प्रधानमंत्री ने कहा,‘प्रधानमंत्री मोदी कल खुद देखेंगे कि यह दुनिया की सबसे तेज ट्रेन प्रणाली है।’

मोदी ने कहा,‘हम मुंबई दिल्ली हाइस्पीड रेल परियोजना की प्रगति पर पूरा तरह से ध्यान दे रहे हैं और जापान के साथ वित्तीय क्षेत्र में सहयोग की बातचीत और समझौते से हमें ढांचागत विकास के लिए संसाधन हासिल करने में बड़ी मदद मिलेगी।’

विदेश सचिव एस जयशंकर ने बाद में कहा कि दोनों नेता अगले साल मुंबई अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना की नींव रखेंगे।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.