नोटबंदी से जीडीपी एक साल तक गिरेगा : जयराम

Samachar Jagat | Friday, 18 Nov 2016 04:44:55 AM
Cong warns of negative impact on GDP for next one year

नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी ने आज कहा कि बड़े नोटों का चलन बंद करने का सरकार का निर्णय आर्थिक से बढ कर राजनीतिक है और इससे एक साल तक सकल घरेलू उत्पाद जीडीपी पर बुरा असर पड़ेगा।

कांग्रेस के प्रवक्ता जयराम रमेश ने कहा, ‘‘मैं विश्वास से कहता हूं कि यह कोई आर्थिक ब्रह्मास्त्र नहीं बल्कि राजनीतिक ब्रह्मास्त्र है।’ उन्होंने कहा कि इसके चलते ग्रामीण, कृषि और असंगठित अर्थव्यवस्था में एक साल तक सुधार की संभावना दूर दूर तक नहीं लगती है।’’

उन्होंने कहा कि 1000 और 500 के पुराने नोट का चलन बंद करने से बैंकों में जमा बढ जाएगी और बैंक धनी हो जाएंगे पर इसका परिणाम होगा कि बैंक विजय माल्या और ललित मोदी जैसों के वसूल नहीं हो रहे रिणों और अन्य अवरद्ध रिणों को बट्टेखाते में डालने में करेंगे।

रमेश ने माना कि इस कदम से ब्याज दरों में कमी जरूर आ सकती है पर इसकी संभावना कम है। उन्होंने ‘मेरा सुविचारित मत है कि अगले छह से 12 महीने तक जीडीपी पर अच्छा असर नहीं होने जा रहा है।’ उन्होंने कहा कि यह ब्रह्मास्त्र आर्थिक नहीं राजनीतिक हैं। इसके मायने आर्थिक नहीं बल्कि राजनीतिक ही हो सकते हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री और वित्तमंत्री पिछले ढाई साल में सवा लाख करोड़ रपए के कालेधन की निकासी का ढिंढोरा तो पीट रहे हैं पर यह यह नहीं बता रहे हैं कि पिछली संप्रग सरकार के आखिरी दो वर्ष में 1.33 लाख करोड़ रपए का कालाधन बाहर निकलवाया गया था।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.