सेंटम फाउंडेशन ने बधिर दिव्यांगों के कौशल विकास के लिए शुरू किया राजधानी में सेंटम ग्रो प्रशिक्षण केन्द्र

Samachar Jagat | Saturday, 04 Mar 2017 10:59:27 AM
Centum Diwyangon · Deaf Foundation began development of the skills training center in the capital of Centum Grow

सेंटम फाउंडेशन ने अमेरिका के  ग्लोबल रीच आउट (ग्रो) ·के  सहयोग से यह केन्द्र शुरू किया  है। इसके  साथ ही उसे दूरसंचार सेवायें देने वाली देश की  सबसे बड़ी निजी टेलीकॉम भारतीय   कम्पनी एयरटेल ने सहयोग किया  है। इस केन्द्र में बधिर दिव्यांगों में नेतृत्व क्षमता विकास के   साथ ही उद्यमशीलता का  भाव जागृत किया  जायेगा।

फांउडेशन ने बताया की ग्रो  के साथ मिलकर  वह अब तक  भारत,केन्या ,ग्वाटेमाला,होंडुरास और थाईलैंड में एक  हजार से अधिक  बधिर दिव्यांगों में कौशल विकास किया जा चूका  है और अब राजधानी दिल्ली में केन्द्र शुरू किया  गया है ताकि  यहां के  बधिर दिव्यांगों को  रोजगार दिया जा सके ।

इस केन्द्र में 40 छात्रों ने पंजीयन कराया   है और उनका  प्रशिक्षण शुरू हो गया है जहां उन्हें विभिन्न क्षेत्रों के  अनुरूप प्रशिक्षित करने के साथ ही कार्यस्थल  पर संवेदनशीलता आदि के  भी प्रशिक्षण दिये जा रहे हैं।

सेंटम लर्निंग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी  एवं प्रबंध निदेश· संजीव दुग्गल ने कहाँ की उनकी कम्पनी एक दसक से अधिक से   कौशल विकास के क्षेत्र  में कार्यरत  है। उन्होंने कह की विदेश  में 1.2 ·रोड़ बधिर दिव्यांग है और उनमें से 80 फीसदी औपचारिक तौर पर शिक्षित नहीं है तथा जिन्होंने पढ़ाई भी की  है उन्हें शिक्षा के  बाद बहुत ·कठिनाइयों का  सामना करना  पड़ता है।

उन्होंने ·कह की  इसी वर्ग को   लक्षित कर यह प्रशिक्षण केन्द्र शुरू किया  गया है जहां उनका   कोशल विकास करने के साथ ही   उनमें उद्यमशिलता का  भाव भी पैदा किया  जायेगा और आगे चल·कर  उन्हें रोजगार आदि शुरू करने में मदद करने की  भी योजना है। केन्द्र में प्रशिक्षित छात्रों को  रोजगार भी दिया जायेगा। तीन महीने ·से  इस प्रशिक्षण में मल्टीमीडिया, अकॉउंटिंग , बीपीओ/ डीपीओ और आईटी क्षेत्र में रोजगार के  लिए प्रशिक्षित किया  जायेगा और इसके  लिए न्यूनतम योग्यता  स्नातक   है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.