नकदी रहित समाज के लिए ‘महा वालेट’ बना रही महाराष्ट्र सरकार

Samachar Jagat | Tuesday, 06 Dec 2016 12:52:18 PM
Cashless society big Wallet making the Maharashtra government

मुंबई। नोटबंदी के जनप्रभाव को कम करने के उद्देश्य से महाराष्ट्र सरकार ‘महा वॉलेट’ पर काम कर रही है ताकि नकदी रहित लेनदेन को प्रोत्साहन दिया जा सके।

वित्त मंत्री सुधीर मुगंतीवार ने कहा, ‘मैंने सूचना प्रौद्योगिकी विभाग से कहा है कि वह इस संबंध में एक रपट प्रस्ताव पर आधारित बनाकर मुझे 15 दिन के भीतर सौंपे।’ मंत्री ने कहा, ‘महा वॉलेट एक सुरक्षित ई-सेवा होगी जहां नागरिकों का पैसा सुरक्षित रहेगा। हम एक ऐसी प्रणाली पर काम कर रहे हैं जिसके तहत राज्य की 11.97 करोड़ जनसंख्या में प्रत्येक की जरूरत को पूरा किया जा सके।’

सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रस्ताव में लोगों की विभिन्न तरह की जरूरत को ध्यान में रखा जाएगा। इसमें नेट बैंकिंग का उपयोग करने वाले और नहीं करने वाले, स्मार्टफोन उपयोक्ता और फीचर फोन उपयोक्ता के साथ-साथ उनका भी ध्यान रखा जाएगा जिनके पास मोबाइल फोन भी नहीं है।

उन्होंने कहा कि हम छोटे दुकानदार, किसान और नकदी में लेनदेन करने वाले सभी लोगों की मदद करने वाली प्रणाली सुनिश्चित करना चाहते हैं।               -एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.